×

Side Effects Of Kadha: रोज पीते हैं काढ़ा तो रहें सावधान नहीं तो फायदा से ज्यादा होगा नुकसान

Side Effects Of Kadha: अगर आप रोज काढ़ा का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं, ये आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आयुर्वेद में भी काढ़ा पीने का बहुत महत्व है।

Anupma Raj
Published on: 19 July 2022 10:48 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 10:50 AM GMT)
Side Effects of kadha
X

Kadha (Image: Social Media)

Side Effects Of Kadha: अगर आप रोज काढ़ा का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं, ये आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आयुर्वेद में भी काढ़ा पीने का बहुत महत्व है। कोरोना काल में काढ़ा का सेवन खूब किया गया। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज काढ़ा पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि रोज काढ़ा पीने से शरीर को क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है

पीरियड्स में देरी

अगर आप महिला हैं और रोज काढ़ा का सेवन करती हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि रोज काढ़ा का सेवन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। साथ ही इससे पीरियड्स (Menstruation) में देरी भी हो सकता है। दरअसल ज्यादा मसाला इस्तेमाल करने के कारण और किसी भी सामग्री को जरूरत से ज्यादा डालने के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण मासिक धर्म भी अनियमित हो जाती है। इसलिए रोज काढ़ा का सेवन ना करें। जितना हो सके काढ़ा का कम सेवन करें।

नाक से खून आना

रोज काढ़ा का सेवन करने से नाक से खून आने की समस्या होने लगती है। दरअसल काढ़े में कई तरह के मसाले डाले जाते हैं जैसे लौंग, इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, सोंठ आदि ये सारे मसाले गर्म होते हैं, जिससे शरीर को ज्यादा गर्माहट मिलने पर नाक से खून निकलने की समस्या हो जाती है। इसलिए काढ़ा का सेवन कम से कम करना बेहतर होता है।

किडनी के लिए नुकसानदेह

रोज काढ़ा का सेवन करना किडनी (Kidney) की समस्या को बढ़ावा देता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो रोज काढ़ा पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि काढ़े की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण सीने में जलन और दर्द की परेशानी होने लगती है। अगर इन बीमारियों को सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो यह किडनी को डैमेज कर देती हैं। इसलिए रोज काढ़ा का सेवन नहीं करना चाहिए।

लीवर के लिए हानिकारक

अगर आपको लीवर (Liver) से जुड़ी परेशानी है तो काढ़ा को अवॉइड करें। रोज काढ़ा का सेवन करने से लीवर पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है, जिसके कारण कार्य क्षमता कमजोर पड़ जाता है। ज्यादा काढ़ा पीने से लीवर टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। इसलिए रोज काढ़ा का सेवन नहीं करें। इसे सीमित मात्रा में पीएं।

पाइल्स

अगर आप पाइल्स (Piles) की समस्या से जूझ रहें हैं तो काढ़ा का सेवन करना बंद कर दें। काढ़ा की तासीर गर्म होती है। जिसके कारण स्टूल में जलन और खुजली बढ़ जाती है। साथ ही जलन या अन्य गंभीर परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए काढ़ा का सेवन रोज नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को लंबे समय से बवासीर की समस्या है, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह लिए काढ़े का सेवन नहीं करना चाहिए।

डिहाइड्रेशन

रोज काढ़ा का सेवन करने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है। दरअसल काढ़ा में बहुत सारा मसाला होता है। अगर काढ़े में एक चुटकी से ज्यादा काली मिर्च डालने और अदरक या हल्दी ज्यादा डालने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए रोजाना काढ़ा पीने से बचना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story