×

Chai Ke Nuksan: चाय नहीं जहर पी रहें आप, हों जाएं सतर्क, वरना पड़ेगा पछताना

Side Effects Of Milk Tea: क्या आप जानते हैं कि दूध की चाय हमारे शरीर के लिए कितनी नुकसानदेह होती है, आज हम आपको यहां यही बताने वालें हैं कि दूध की चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 29 March 2024 12:29 PM GMT
Side Effects Of Milk Tea
X

Side Effects Of Milk Tea (Photo- Social Media)

Side Effects Of Milk Tea: भारत के लोगों में चाय को लेकर जबरदस्त क्रेज है। गर्मी हो, सर्दी हो, बारिश हो, यहां हर मौसम में चाय पी जाती है, दिन भर में सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि लोग तीन से चार बार चाय पीते हैं। भारतीय लोग तो बस चाय पीने के मौके ढूंढते रहते हैं। वहीं कुछ घरों के हालात कुछ ऐसे हैं कि यदि उन्हें सुबह चाय ना मिले तो उनकी नींद ही नहीं खुलती, यही नहीं! कुछ लोगों का तो सिर पकड़ लेता है। इसी से आप समझ गए होंगे कि भारत में किस तरह के चाय के प्रेमी मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध की चाय हमारे शरीर के लिए कितनी नुकसानदेह होती है, आज हम आपको यहां यही बताने वालें हैं कि दूध की चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं।

जहर के समान है दूध की चाय

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत में बहुत से चाय लवर्स हैं जो दिन में सिर्फ एक दो या तीन कप ही नहीं, बल्कि पांच से छह कप चाय पी जाते हैं। दूध की चाय पीने से भले ही आपको एनर्जी मिलती होगी, थकान दूर होती होगी, लेकिन इससे जो नुकसान होता है, उसके बारे में यकीनन आप नहीं जानते होंगे। चाय प्रेमियों ने ये तो जरूर सुना होगा कि चाय हमारी हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती, लेकिन यह किस तरह के शरीर के हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है, इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। कई रिसर्च में यह साबित किया गया है कि दूध की चाय हमारे लिए जहर के समान होती है।


जाने-माने आचार्य मनीष जी ने दूध वाली चाय से होने वाले नुकसान के बारे में बताया है। मनीष जी के मुताबिक दूध में केसीन नाम का प्रोटीन होता है, और चाय में फ्लेवोनॉयड्स होता है, जब ये दोनों आपस में मिलते हैं तो केमिकल बन जाता है। इसलिए दूध वाली चाय जहर के समान होती है।

दूध वाली चाय पीने के नुकसान

दूध वाली चाय पीने के सिर्फ एक नहीं, बल्कि अनेकों नुकसान हैं। इसे पीने से लीवर खराब हो जाता है। चाय ब्लड को एसिडिक बना देती है। दूध की चाय पीने से पित्त बढ़ जाता है। यही नहीं, चाय किडनी को भी खराब कर देता है। चाय की वजह से बवासीर की भी बिमारी हो जाती है। माइग्रेन और सिर दर्द की बीमारी भी चाय की वजह से होती है। दूध वाली चाय आपको नपुंसक तक बना देती है। इसी तरह और भी कई बीमारियों को घर ला सकती है चाय, यदि इन सब बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही चाय पीना बंद कर दें, या पहले की अपेक्षा कम कर दें। आपके स्वास्थ के लिए अच्छा रहेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story