×

Protein Shake Ke Nuksan: हो जाएं सतर्क! प्रोटीन शेक के हैं हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Protein Shake: लोग प्रोटीन (Protein) जरुरतों को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको इसके नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Jun 2024 7:32 AM GMT
Protein Shake Ke Nuksan: हो जाएं सतर्क! प्रोटीन शेक के हैं हैरान करने वाले नुकसान
X

Protein Shake (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Side Effects Of Protein Shake In Hindi: प्रोटीन शेक जिम फ्रीक लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। एक्सरसाइज करने के बाद लोग मसल्स पावर बढ़ाने के लिए प्रोटीन शेक (Protein Shake) पीते हैं। प्रोटीन बॉडी और मसल्स दोनों के लिए ही बहुत महत्वपूर्ण है। यह शरीर में नई मांसपेशियां बनाने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। ऐसे में लोग प्रोटीन (Protein) जरुरतों को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में युवा खासकर जिम जाने वाले लोग प्रोटीन पाउडर का काफी अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, लेकिन उनकी ये आदत सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट्स (Protein Powder Side Effects) के बारे में।

प्रोटीन शेक से होने वाले नुकसान (Protein Shake Side Effects)

1- पेट संबंधी परेशानियां

अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं तो ये आदत छोड़ दीजिए, क्योंकि प्रोटीन पाउडर के ज्यादा सेवन से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। साथ ही इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम भी बढ़ सकती है। कई रिसर्च में दावा किया गया है कि प्रोटीन पाउडर में कार्बोहाईड्रेट काफी ज्यादा होता है, जो आपके पाचन को खराब कर सकता है।

2- लिवर और किडनी पर असर

प्रोटीन शेक का अगर ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो इसका सीधा असर लिवर और किडनी पर भी पड़ता है। प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन और लीवर से संबंधित गंभीर बीमारी हो सकती है। इसके अलावा प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी संबंधी बीमारियां होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, जरुरत से ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से किडनी फेलियर भी हो सकता है।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- हार्ट अटैक का खतरा

सीमित मात्रा और डॉक्टर की सलाह के बाद प्रोटीन शेक पीना तो ठीक है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन ह्रदय रोगों का खतरा बढ़ा देता है। बाजार में मिलने वाले अधिकतर प्रोटीन सप्लीमेंट्स हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लोगों को दिल को स्वस्थ रखने के लिए नेचुरल प्रोटीन का ही सेवन करना चाहिए।

4- कील-मुंहासे की समस्या

प्रोटीन शेक के अधिक सेवन से आपको चेहरे पर कील-मुंहासे की समस्या भी हो सकती है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव पेप्टाइड्स सीबम के प्रोडक्शन को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए स्किन को हेल्दी रखने के लिए सीमित मात्रा में ही प्रोटीन शेक का सेवन करें।

5- बढ़ सकता है इंसुलिन का स्तर

आप तो वर्कआउट के बाद फायदे के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं, लेकिन बता दें इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है। साथ ही प्रोटीन शेक की खुराक रक्तचाप को बहुत कम कर सकती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story