×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Phone Chalane Ke Nuksan: सच है मम्मियों का ताना, फोन चलाने से होती हैं कई बीमारियां

Der Tak Phone Chalane Ke Nuksan: अगर आप भी बहुत देर तक फोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जानें यहां-

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 April 2024 12:22 PM GMT
सच है मम्मियों का ताना, फोन चलाने से होती हैं कई बीमारियां
X

Side Effects Of Phone (Photo Courtesy- Social Media)

Harmful Effects of Mobile Phones: आज के इस दौर में मोबाइल फोन (Mobile Phone) सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। बड़े हों या बच्चे दिन का बड़ा हिस्सा फोन यूज करने में गुजार देते हैं। कई लोग तो ऐसे भी लोग होते हैं जो 14-14 घंटे तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। अब ऐसा तो होगा नहीं कि आपको इसका बिल्कुल भी अंदाजा ना हो कि फोन ज्यादा घंटों तक इस्तेमाल करने से कई सारी दिक्कतें (Effects Of Smartphone Addiction) हो सकती हैं। अधिक देर तक फोन इस्तेमाल करने पर मम्मियों के भी ताने शुरू हो जाते हैं। मांओं का कहना होता है कि "फोन में दिनभर घूसे रहने से ही तेरे सिर में दर्द है, आंखों में चश्मा लग गया है" और ना जाने क्या क्या ताने होते हैं। लेकिन आप भी कहां मानने वाले इन तानों को हल्के में लेकर कुछ देर बाद फिर से फोन देखना शुरू हो जाते हैं, क्यों है ना ऐसा ही? अगर हां तो आपको संभलने की जरुरत है, क्योंकि ये बात सच है कि फोन चलाने से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं (Health Issues Caused By Mobile Phone) आपके शरीर में घर कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं फोन ज्यादा इस्तेमाल करने से होने वाली बीमारियों के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ज्यादा देर तक फोन यूज करने के नुकसान (Side Effects Of Mobile)

अगर आप भी स्मार्टफोन का यूज ज्यादा देर तक करते हैं तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ने की जरुरत है। आइए जानें फोन के साइड इफेक्ट्स।

1- आंखों की परेशानियां (Eye Problems)

लगातार या बहुत देर तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर काफी ज्यादा जोर पड़ता है। इससे आंखों की बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ जाता है। अधिक समय तक फोन देखने से आंखों में दर्द, आंखों में सूखापन, आंखों की रोशनी कम होना, स्ट्रेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। केवल इतना ही नहीं ये आदत अंधेपन के खतरे को भी बढ़ा सकती है। साथ ही फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट से आंखों की सेहत पर कई अन्य दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- सिरदर्द (Headache)

रात में लगातार फोन चलाने की आदत और स्मार्टफोन पर ज्यादा समय गुजारने से सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है। आप जितना अधिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेंगे, आपमें माइग्रेन, सिरदर्द और अन्य लक्षण विकसित होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती जाएगी।

3- स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम (Smartphone Vision Syndrome)

इस आदत की वजह से आपको स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम की समस्या भी हो सकती है। इस स्थिति में व्यक्ति को फोन स्क्रीन के अलावा अन्य चीजों को देखने में कठिनाई होने लगती है। यानी वह किसी दूसरी चीज पर फोकस नहीं कर पाता। इस सिंड्रोम की चपेट में आने से आंखों के सामने अचानक से अंधेरा या चमक दिखाई देने लगता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- अनिद्रा की समस्या (Insomnia)

आजकल की जेनरेशन में लोग रात भर जागकर अपना फेवरेट शो या वेब सीरीज बिंज-वॉच करते हैं। नहीं तो शॉर्ट्स या रील्स पूरी रात देखते रहते हैं। इस दौरान लोग नींद आने के बावजूद भी फोन देखना जारी रखते हैं। इस आदत की वजह से अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसके उपयोग से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी हो जाती है और फिर चाहकर भी रात में नींद नहीं आती है।

5- एंग्जायटी और डिप्रेशन (Anxiety and Depression)

बहुत अधिक फोन चलाने का बुरा प्रभाव मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर पड़ता है। बहुत ज्यादा फोन यूज करना मानसिक बीमारी का भी संकेत हो सकता है। इस आदत की वजह से लोगों में एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) की शिकायत होने लगती है। ऐसे में आपको अभी से सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि बहुत ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना भी आपको अकेलापन व अलगाव महसूस करा सकता है।

6- चिड़चिड़ापन (Irritability)

ज्यादा स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर्स के दिमाग पर बहुत गलत असर पड़ता है। इससे भूलने की बीमारी या चिड़चिड़ापन जैसी समस्या हो जाती है। लोगों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है और बात-बात पर गुस्सा या चिड़ जाने की इस आदत के चलते वह लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध भी खराब कर लेते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection)

बहुत लोगों की यह आदत होती है कि वह टॉयलेट में भी अपना फोन यूज करते हैं। ऐसा करने से आप बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं। क्योंकि ऐसी जगहों पर ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते हैं, जो फोन पर ट्रांसफर हो जाते हैं। अब फोन तो आप धो नहीं सकते, ऐसे में ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

8- पाइल्स (Piles)

टॉयलेट में लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों में कब्ज होने का भी खतरा देखा गया है। फोन चलाते-चलाते आप लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, जिसकी आपकी बॉडी को आदत पड़ जाती है। टॉयलेट में 30 मिनट तक बैठ रहने की आदत बवासीर का भी खतरा बढ़ा देता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story