×

Sign of Liver Damage: ये संकेत बताते हैं ठीक से काम नहीं कर रहा आपका लीवर

Sign of Liver Damage: शरीर का दूसरा बड़ा अंग लीवर है। लीवर भोजन को सही तरीके से पचाने और संतुलन बनाए रखने का काम करता है। लीवर को हेल्दी रखने के लिए खानपान का सही होना जरूरी है।

Anupma Raj
Published on: 1 Aug 2022 2:33 AM GMT
Sign of Liver Damage
X

Liver (Image: Social Media)

Sign of Liver Damage: शरीर का दूसरा बड़ा अंग लीवर है। लीवर भोजन को सही तरीके से पचाने और शरीर में संतुलन बनाए रखने का काम करता है। लीवर को हेल्दी रखने के लिए खानपान का सही होना बेहद जरूरी है क्योंकि लीवर की खराबी का असर पूरे बॉडी पर पड़ता है। लीवर खराब होने की मुख्य वजह स्मोकिंग, शराब आदि है लेकिन कुछ और कारणों से भी लीवर खराब हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं लीवर खराब होने का क्या कारण हो सकता है:

भूख न लगना: अगर आपको भूख कम लगती है तो इसे नजर अंदाज न करें क्योंकि कई बार भूख न लगने का कारण लीवर की खराबी हो सकता है। दरअसल जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो इसका सारा फंक्शन बिगड़ जाता है जिससे भूख में कमी आने लगती है। जिसके कारण वेट लॉस, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए अगर आपको यह संकेत नजर आ रहे हैं तो समय रहते लीवर की जांच कराएं।

ब्लीडिंग

कई बार ऐसा होता है कि कि चोट लग जाने या घाव को ठीक होने में बहुत समय लगता है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि ये संकेत लीवर से जुड़ी समस्या हो सकती है। चोट लगने के बाद खून का नहीं रुकना प्रोटीन की कमी हो सकती है। दरअसल शरीर में प्रोटीन को बनाने का काम लीवर करता है। लेकिन अगर लीवर ही सही ढंग से काम ना करें तो प्रोटीन भी नहीं बन पाता है। कई बार लीवर की समस्या से जूझ रहें लोगों के शौच या उल्टी में खून भी आता है। अगर आपके शरीर में यह बदलाव या संकेत दिख रहें तो डॉक्टर से संपर्क करें।

दर्द की समस्या

अगर आपको अक्सर लीवर या पेट के आसपास दर्द रहता है तो आप इसे अनदेखा ना करें क्योंकि यह लीवर खराब होने का संकेत हो सकता है। दरअसल जब भी लीवर में कोई दिक्कत आती है तो सबसे पहले पेट के आसपास के हिस्सों में दर्द होने लगता है। जिसका मतलब ये होता है कि आपके लीवर में गंदगी जमा हो गई है। यह दर्द कभी हल्का तो कभी तेज भी हो सकता है। दरअसल लीवर शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन जब लीवर में कोई समस्या हो जाएगी, तो शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन शरीर में ही रह जाएंगे। इसलिए पेट के आसपास दर्द रहने की समस्या अगर लगातार बनी हुई है तो इसे इग्नोर न करके डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

सूजन

अगर आपके शरीर में सूजन नजर आ रहा या हाथों-पैरों में सूजन नजर आने लगे तो ध्यान देने की जरूरत है। ये लीवर खराबी के संकेत हो सकते हैं। दरअसल लीवर में कोई भी समस्या होने पर हाथों-पैरों में सूजन होने लगता है। हाथ-पैर में सूजन होने का एक मतलब यह भी है कि लीवर ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है। दरअसल सूजन की समस्या अन्य बीमारियों में भी होती है, तो ऐसे में जरूरी है डॉक्टर से संपर्क करके पता लगाना। इसलिए अगर ऐसे संकेत आपके शरीर में नजर आ रहें हैं तो इन संकेतों पर ध्यान देने की जरूरत है और डॉक्टर से दिखाने की भी जरूरत है।











Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story