×

Contact-lens Related Eye Infection: कॉन्टैक्ट लेंस पहनते है तो रहे सावधान! हो सकता है संक्रमण

Contact-lens Related Eye Infection: लेंस पहुंचा सकता है आखों को हानि बरते सावधानियां, रोज प्रयोग से बचें।

Alok Srivastava
Published on: 3 March 2023 11:01 AM GMT
Contact Lens Precaution
X

Contact Lens Precaution : ( Source - Social Media)

Contact-lens Related Eye Infection: एक व्यक्ति 40 मिनट की नींद से जागने के बाद अपनी बायीं आंख में आंशिक रूप से रोशनी खो चुका था, उसने कॉन्टैक्ट लेंस पहने थे। कथित तौर पर व्यक्ति की आंख Acanthamoeba Keratitis से संक्रमित हो गई, एक गंभीर संक्रमण जो कॉर्निया को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप स्थायी दृष्टि को हानि पहुंच सकती है। जाने पूरा मामला ,

आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कभी-कभार कॉन्टेंट लेंस लगाकर सोते हैं, यहाँ कुछ ऐसा है जो आपको इस आदत को छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। फ्लोरिडा का एक 21 वर्षीय युवक (माइक क्रुमहोल्ज़) जो अपने कॉन्टैक्ट लेंस के साथ 40 मिनट की झपकी से जागने के बाद अपनी बाईं आंख में आंशिक रूप से दृष्टिहीन हो गया था, अभी भी विश्वास नहीं कर सकता कि एक मांस खाने वाला बैक्टीरिया उसकी आंख को खा सकता है। एक दृष्टि विकृति के रूप में जो शुरू हुआ वह जल्द ही कष्टदायी दर्द और प्रभावित आंख में धीरे-धीरे दृष्टि की हानि में बदल गया।

Acanthamoeba keratitis क्या है ?

आँख खाने वाला बैक्टीरिया जो आपको अंधा बना सकता है "एसेंथामोइबा केराटाइटिस एक गंभीर संक्रमण है जो आंख के स्पष्ट बाहरी आवरण को कॉर्निया के रूप में जाना जाता है। संक्रमण एक सूक्ष्म, एकल-कोशिका वाले जीव के कारण होता है जिसे अमीबा कहा जाता है, जो आंख में पनप सकता है और कॉर्निया की परतों को खाना शुरू कर देता है। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है, अमीबा आंख के टिशू को नष्ट कर देता है। इस विशेष प्रकार के अमीबा को एसेंथामोइबा के रूप में जाना जाता है, यह हवा, मिट्टी, झीलों और महासागरों जैसे विभिन्न वातावरणों में पाया जा सकता है। हालांकि, संक्रमण के अधिकांश मामले नल के पानी, स्विमिंग पूल, हॉट टब, शावर और सीवेज सिस्टम सहित ताजे पानी के स्रोतों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप होता है।

Acanthamoeba Keratitis: कौन हो सकता है प्रभावित?

डॉक्टर्स का कहना है कि हालांकि यह दुर्लभ है एसेंथामोएबा केराटाइटिस एक गंभीर संक्रमण है जो आंखों में दर्द, स्थायी दृष्टि हानि और यहां तक कि पूर्ण अंधापन का कारण बन सकता है और कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वाले लोगों में यह सबसे आम है। हालांकि, किसी को भी संक्रमण हो सकता है। संक्रमण एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह संक्रामक नहीं है।

Acanthamoeba Keratitis: रोकने के तरीके

डॉक्टरों का समूह इस संक्रमण से बचने के लिए मुख्य रूप से कुछ सावधानियां बरतने का निर्देश देते है -

  • दूषित पानी के संपर्क में आने से बचें, जिसमें मीठे पानी की झीलें, नदियाँ और गर्म झरने शामिल हो सकते हैं।
  • अपने कॉन्टैक्ट लेंस स्टोरेज केस को खोलने पर हर बार नया सॉल्यूशन भरें।
  • कॉन्टैक्ट लेंस लगाकर कभी न सोएं।
  • कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय नहाने, तैरने या गर्म टब का उपयोग करने से बचें।
  • किसी और के कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें।
  • अपने कॉन्टैक्ट लेंस को नियमित रूप से बदलने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की निर्देशों का पालन करें।
  • अपने कॉन्टैक्ट लेंस को धोने और स्टोर करने के लिए केवल कीटाणुनाशक घोल का उपयोग करें, न कि खारे घोल का। नल के पानी का प्रयोग कभी न करें।
  • आंखों की नियमित जांच के लिए अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट या नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाएं।

Acanthamoeba Keratitis से उपचार

एसेंथामोइबा केराटाइटिस का प्राथमिक उपचार एक एंटीसेप्टिक है, जो एक पदार्थ है सूक्ष्मजीवों से लड़ता है। यह एंटीसेप्टिक आमतौर पर सीधे प्रभावित आंख की सतह पर लगाया जाता है, और उपचार छह महीने से एक वर्ष तक जारी रह सकता है। कुछ मामलों में, एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को कॉर्निया के एक हिस्से को हटाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि दवा आंख में गहराई से प्रवेश कर सके," विशेषज्ञ कहते हैं।

संक्रमण से निपटने में मदद के लिए एंटीबायोटिक्स या एंटिफंगल दवाओं का भी दिशानिर्देश दिया जा सकता है। दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए स्टेरॉयड या दर्द निवारक दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

डॉक्टर का कहना है कि, उन्नत एसेंथाअमीबा केराटाइटिस (advanced acanthamoeba keratitis) के मामलों में, जो सामयिक उपचार से ठीक नहीं होते हैं, सर्जरी आवश्यक हो सकती है। पेनेट्रेटिंग केराटोप्लास्टी (पीके) एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें पूरे कॉर्निया का प्रत्यारोपण( ट्रांसप्लांट) शामिल है।"

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story