×

Prostate Cancer: ये हैं प्रोस्टेट कैंसर होने के संकेत, आपको हो जाना चाहिए सतर्क, बन सकता है जानलेवा

Prostate Cancer: कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और उन्हें न्यूनतम या बिना किसी उपचार की आवश्यकता हो सकती है, अन्य प्रकार आक्रामक होते हैं और जल्दी फैल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 July 2022 8:04 AM GMT
Postrate cancer
X

Postrate cancer (Image credit : social media)

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में आमतौर पर होने वाले कैंसर में से एक है। प्रोस्टेट कैंसर वह कैंसर है जो प्रोस्टेट में होता है। प्रोस्टेट पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि है जो वीर्य का उत्पादन करती है जो शुक्राणु को पोषण और परिवहन करती है।

प्रोस्टेट कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है। कई प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित होते हैं, जहां वे गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। जबकि कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और उन्हें न्यूनतम या बिना किसी उपचार की आवश्यकता हो सकती है, अन्य प्रकार आक्रामक होते हैं और जल्दी फैल सकते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के विभिन्न प्रकार हैं:

प्रोस्टेट के एडेनोकार्सिनोमा, प्रोस्टेट के संक्रमणकालीन सेल कार्सिनोमा, प्रोस्टेट के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और छोटे सेल प्रोस्टेट कैंसर।

प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं?

हालांकि कैंसर को साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि इसकी उपस्थिति का पता बाद के चरण में ही चलता है, जहां रोग की क्रिया अपरिवर्तनीय और अजेय होती है, ऐसे कुछ शुरुआती संकेत होते हैं जो वास्तव में कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का संकेत देते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण हैं:

पेशाब के पैटर्न में बदलाव: बीमारी की शुरुआत के दौरान एक व्यक्ति को पेशाब के पैटर्न में बदलाव का अनुभव हो सकता है। आदमी को बार-बार पेशाब करने की इच्छा हो सकती है, खासकर रात में। यह व्यक्ति के सोने के पैटर्न को भी बिगाड़ सकता है।

श्रोणि क्षेत्र में दर्द: बहुत से लोग दर्द को तब तक सहन करते हैं जब तक कि यह उन्हें अपने दैनिक काम करने में बाधा न डालने लगे। यहां तक ​​कि प्रोस्टेट कैंसर वाले लोगों के मामलों में भी यह देखा जाता है। कैंसर कोशिकाओं के प्रभाव के कारण कूल्हों और श्रोणि क्षेत्र में दर्द महसूस होता है।

पेशाब के दौरान दर्द: व्यक्ति को पेशाब करने में दर्द होता है और कभी-कभी ये पेशाब करना मुश्किल हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति मूत्राशय को ठीक से खाली नहीं कर पाता है।

आपको डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

ऊपर बताए गए संकेतों के अलावा, जब आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दें तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

- मूत्र या वीर्य में रक्त

- स्तंभन दोष की अचानक शुरुआत

- श्रोणि में स्थायी दर्द

- बार-बार पेशाब आने की समस्या

- पेशाब करते समय जलन महसूस होना

- स्खलन के दौरान दर्द

- पेशाब शुरू करने में कठिनाई

आपको नियमित स्वास्थ्य जांच क्यों करवानी चाहिए?

डॉक्टरों ने हमेशा एक निश्चित उम्र के बाद या जब किसी व्यक्ति को कुछ स्वास्थ्य जटिलताएं होती हैं, तो वार्षिक स्वास्थ्य जांच की सलाह दी है।

नियमित स्वास्थ्य जांच से प्रारंभिक अवस्था में ही बीमारी का पता चल सकता है। शुरुआती लक्षण अक्सर छूट जाते हैं, खासकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में। ऐसे मामलों में, चेकअप रोग की शुरुआत को पकड़ सकता है और इसकी प्रगति को ट्रैक कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story