×

Silent Cancers Symptoms: ये 5 तरह के संकेत साइलेंट कैंसर के हो सकते हैं लक्षण, बिलकुल ना करें नज़रअंदाज़

Silent Cancers Symptoms: विलंबित निदान और उपचार जानलेवा हो सकता है, यही कारण है कि 'साइलेंट' कैंसर कैंसर का सबसे खतरनाक रूप है। ये या तो स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं या ऐसे लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं जो जाँच या जाँच के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं लगते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Feb 2023 2:53 AM GMT
Silent cancers symptoms
X

Silent cancers symptoms (Image credit: social media)

Silent cancers symptoms: अधिकांश कैंसर अपने शुरुआती चरणों में लक्षण नहीं दिखाते हैं और यदि वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें अन्य सौम्य स्थितियों के लिए आसानी से गलत किया जा सकता है। विलंबित निदान और उपचार जानलेवा हो सकता है, यही कारण है कि 'साइलेंट' कैंसर कैंसर का सबसे खतरनाक रूप है। ये या तो स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं या ऐसे लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं जो जाँच या जाँच के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं लगते हैं।

तो आइये जानते हैं 5 प्रकार के साइलेंट कैंसर और उनके लक्षण हैं

अग्न्याशय का कैंसर (Pancreatic cancer)

अग्नाशय का कैंसर अग्न्याशय का कैंसर है। यह तब होता है जब अग्न्याशय में मौजूद कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और एक द्रव्यमान का निर्माण करती हैं, जिसे ट्यूमर भी कहा जाता है। अधिकांश अग्नाशयी कैंसर 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में पाए जाते हैं। धूम्रपान मधुमेह, पुरानी अग्नाशयशोथ और अग्नाशय के कैंसर का पारिवारिक इतिहास जैसे कारक आपके रोग के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं। शुरुआती पहचान महत्वपूर्ण है,

यही कारण है कि नीचे सूचीबद्ध लक्षणों को अनदेखा न करें: -

- महसूस करना या बीमार होना

- अस्पष्टीकृत वजन घटना

- पेट दर्द

- आंखों और त्वचा का पीला होना (पीलिया)

- आपके पेट में तरल पदार्थ का निर्माण

- जलोदर

- गहरा -रंगीन पेशाब

- थकान

लीवर कैंसर (Liver cancer)

कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं जो लीवर में बन सकते हैं, सबसे आम हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा है। इस प्रकार का कैंसर मुख्य प्रकार की यकृत कोशिकाओं में शुरू होता है जिसे हेपेटोसाइट्स कहा जाता है।

एक्सपर्ट के अनुसार, लक्षणों में शामिल हैं:

- कोशिश किए बिना वजन कम होना

- भूख कम लगना- ऊपरी पेट में दर्द

- मतली और उल्टी

- सामान्य कमजोरी और थकान

- पेट में सूजन

- आपकी त्वचा का पीला मलिनकिरण और आपकी आंखों का सफेद होना (पीलिया)

- सफेद, चाकलेट वाला मल

ग्रीवा कैंसर (Cervical cancer)

सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि लगभग सभी सर्वाइकल कैंसर उच्च जोखिम वाले मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण से जुड़े हैं।

आमतौर पर, प्रारंभिक चरण में सर्वाइकल कैंसर के कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन वे धीरे-धीरे लक्षणों को प्रदर्शित करना शुरू कर सकते हैं जैसे:

- सेक्स के बाद योनि से खून बहना,

- पीरियड्स के बीच या रजोनिवृत्ति के बाद

- पानीदार, खूनी योनि स्राव जो भारी हो सकता है और इसमें दुर्गंध हो सकती है

- श्रोणि संभोग के दौरान दर्द या दर्द

डिम्बग्रंथि का कैंसर (Ovarian cancer)

डिम्बग्रंथि का कैंसर अंडाशय का कैंसर है। यह तब होता है जब कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं और प्रजनन अंग में द्रव्यमान का कारण बनती हैं। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के अनुसार, महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों में डिम्बग्रंथि का कैंसर पांचवें स्थान पर है, यही कारण है कि समय पर इसका निदान करना और उपचार शुरू करना महत्वपूर्ण है।

यहाँ लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

- पेट में दर्द, सूजन या सूजन

- बार-बार पेशाब आना

- आंत्र की आदतों में परिवर्तन

- श्रोणि क्षेत्र में बेचैनी

- अस्पष्टीकृत वजन घटना

पेट का कैंसर (Colon cancer)

कोलन कैंसर बड़ी आंत का कैंसर है। यह आमतौर पर कोलन में बढ़ने वाले पॉलीप्स नामक कोशिकाओं के छोटे, सौम्य 'क्लंप' से विकसित होता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह कोलन कैंसर बन सकता है। इसलिए शुरुआती पहचान जोखिम को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

लक्षणों में शामिल हैं:

- दस्त या कब्ज सहित आंत्र की आदतों में बदलाव

- मल में रक्त

- पेट में लगातार बेचैनी या दर्द

- यह महसूस होना कि आपकी आंत पूरी तरह से खाली नहीं हुई है

- कमजोरी या थकान

- अस्पष्टीकृत वजन घटना

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story