×

Silent Signs of High cholesterol: अगर है हाथ और पैरों में सुन्नता और सूजन तो बिल्कुल ना करें अनदेखा, तो हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल

Silent Signs of High cholesterol: फैटी जमा धमनियों की दीवारों में और धमनियों की दीवारों पर बना सकते हैं, जो बदले में धमनियों को जाम कर सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Feb 2023 2:25 AM GMT
Silent Signs of High cholesterol
X

Silent Signs of High cholesterol (Image credit: social media)

Silent Signs of High cholesterol: लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कोलेस्ट्रॉल खराब या हानिकारक पदार्थ नहीं है। वास्तव में, आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपके शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का उच्च स्तर है, जिसे 'खराब' कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, तो यह आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। फैटी जमा धमनियों की दीवारों में और धमनियों की दीवारों पर बना सकते हैं, जो बदले में धमनियों को जाम कर सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी, ये जमाव अचानक टूट सकते हैं और थक्का बना सकते हैं, जिससे व्यक्ति को दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

परिधीय धमनी रोग (पीएडी) से सावधान रहें

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज प्लाक बिल्ड-अप के कारण संकुचित धमनियों से जुड़ी एक स्थिति है। इससे पैरों और पैरों सहित शरीर के निचले हिस्से में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है। पीएडी से पीड़ित व्यक्ति के पैरों या बाहों (आमतौर पर टांगों) में पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है, जिससे चलने पर पैर में दर्द होता है। इसे 'क्लॉडिकेशन' के रूप में भी जाना जाता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो स्थिति गंभीर अंग इस्किमिया और तीव्र अंग इस्किमिया जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है, जो परिधीय धमनी रोग (पीएडी) का एक उन्नत रूप है जो हाथ-पैरों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है।

हाथ और पैरों में सुन्नता और सूजन

जैसा कि चर्चा की गई है, पीएडी पैरों में रक्त के प्रवाह को सीमित करता है। यही कारण है कि पैरों और पैरों के रंग में बदलाव का अनुभव हो सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो आपके पैर पीला या नीला पड़ना शुरू कर सकते हैं और आपको अपने पैर में दर्द का अनुभव हो सकता है, खासकर जब आप चल रहे हों। कुछ मिनट के आराम से यह दर्द कम हो सकता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, निचले पैर या पैर में ठंडक, सुन्नता और कमजोरी, खासकर जब दूसरी तरफ से तुलना की जाती है, तो यह भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

रक्तप्रवाह में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल त्वचा में वसा के जमा होने का कारण भी बन सकता है। यह दाने जैसे घाव पैदा कर सकता है जो वसा से भरे संतरे या पीले रंग के धक्कों की विशेषता हो सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, ये त्वचा की समस्याएं और वृद्धि कई क्षेत्रों में दिखाई दे सकती हैं, जिनमें आपकी आंखों के कोने, आपकी हथेलियों पर रेखाएं या आपके निचले पैरों की पीठ शामिल हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल नाखूनों को कैसे प्रभावित करता है

अतिरिक्त प्लाक जमा धमनियों को संकुचित कर सकता है, नाखूनों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त प्रवाह को सीमित कर सकता है। नतीजतन, आपके नाखूनों पर गहरी रेखाएं बन सकती हैं, जिन्हें कभी-कभी स्प्लिंटर हैमरेज कहा जाता है। मेडलाइन प्लस इसे आपके नाखूनों के नीचे पतली, लाल से लाल-भूरी रेखाओं के रूप में संदर्भित करता है।

आंखों के चारों ओर पीले धब्बे

जैंथिलास्मा, या जैंथिलास्मा पैल्पेब्रारम (एक्सपी) एक सौम्य पीली वृद्धि है जो नाक के बगल में, पलकों के कोनों पर या उनके पास दिखाई देती है। क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल जमा आपकी त्वचा के नीचे एक जैंथेल्मा बनाने के लिए जमा होता है। हालांकि, स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, मधुमेह, हाइपरलिपिडेमिया (उच्च कोलेस्ट्रॉल) और थायरॉइड समस्याओं सहित अन्य स्थितियां भी ज़ैंथेल्मास का कारण बन सकती हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story