×

Covid vs Swine flu: इन लक्षण से पहचाने कोरोना से कैसे अलग है स्वाइन फ्लू

Covid vs Swine flu: दुनियाभर में कोरोना और मंकीपॉक्स के अलावा स्वाइन फ्लू का मामला भी बढ़ रहा है। हालांकि कोरोना महामारी से पहले, स्वाइन फ्लू आखिरी बड़ी महामारी थी।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 30 Aug 2022 1:49 AM GMT
Swine flue Symptoms and Signs
X

Covid Vs Swine flu (Image: Social Media)

Covid vs Swine flu: दुनियाभर में कोरोना और मंकीपॉक्स के अलावा स्वाइन फ्लू का मामला भी बढ़ रहा है। हालांकि कोरोना महामारी से पहले, स्वाइन फ्लू आखिरी बड़ी महामारी थी जिसने दुनिया के कई हिस्सों में कहर बरपाया था। हाल ही में भारत में स्वाइन फ्लू के मामले में तेजी देखी गई है। बता दे कि दिल्ली में इस साल अगस्त में स्वाइन फ्लू के कम से कम 15 मामले दर्ज किए गए, जबकि इस साल महाराष्ट्र में करीब 1,500 मामले और 43 मौतें इससे हुई हैं।

वहीं इसपर डॉक्टरों का कहना है कि मरीज़ स्वाइन फ़्लू और COVID संक्रमण के संकेतों को समझ नहीं पा रहे हैं और ऐसे में बड़ी चिंता यह है कि मरीज COVID लक्षणों के साथ आ रहे हैं। जिसके बाद उनकी जांच की जा रही और जब उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें घर भेजा जा रहा। दरअसल ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि स्वाइन फ्लू के लक्षण covid ​​​​-19 के समान हैं। इससे यह जरूरी है कि स्वाइन फ्लू को समझना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह COVID से कैसे अलग है।

दरअसल स्वाइन फ्लू को मौसमी फ्लू के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि यह वायरस आमतौर पर मानसून के मौसम में ज्यादा फैलता है। दरअसल स्वाइन फ्लू एक इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन के कारण होता है जो सबसे पहले सूअरों को प्रभावित करता है। इसे WHO द्वारा 2009 में एक महामारी घोषित किया गया था जब इसने पहली बार मनुष्य संक्रमित हुआ था। स्वाइन फ्लू होने पर बुखार, ठंड लगना, खाँसी होना,

गला खराब होना, बहती या भरी हुई नाक, लाल आँखें, शरीर में दर्द, थकान और सिरदर्द इसके लक्षण हैं। बता दे कि ये लक्षण वायरस के संपर्क में आने के लगभग एक से तीन दिन बाद विकसित होते हैं। हालांकि COVID-19 स्वाइन फ्लू से कहीं अधिक संक्रामक है। दरअसल स्वाइन फ्लू में COVID-19 के कुछ विशेष लक्षण शामिल हैं, जैसे: में गंध और स्वाद की कमी, सांस फूलना और शरीर पर चकत्ते आदि। इसके अलावा उल्टी, जी मिचलाना और दस्त COVID में बहुत आम हैं लेकिन ये स्वाइन फ्लू के गंभीर मामलों में हो सकते हैं। वहीं स्वाइन फ्लू में छींक आना आम बात है, और यह अभी COVID-19 के कम सामान्य लक्षणों में से एक है। दरअसल दोनों संक्रमणों में होने वाले सबसे आम लक्षणों में बुखार, शरीर दर्द, थकान, सिरदर्द,

बहती नाक, खाँसी, गला खराब होना और ठंड लगना शामिल हैं।बता दे कि चूंकि दोनों बीमारियों के कई समान लक्षण हैं, इसलिए दोनों में अंतर करने और यह जानने के लिए कि आप किससे संक्रमित हैं, हॉस्पिटल जाकर जरूर चेक कराएं। चूंकि COVID महामारी के मामले अभी थमे नहीं हैं, जिसके कारण ज्यादातर लोगों को आमतौर पर लगता है कि उन्हें COVID हो सकता है। ऐसे में अगर कोई मरीज कोविड के लक्षणों के साथ आता है और बीमारी के साथ नेगेटिव पाया जाता है तो उसे स्वाइन फ्लू का जांच कराना चाहिए। बता दे कि COVID-19 और स्वाइन फ्लू दोनों का निदान नासॉफिरिन्जियल स्वैब, ऑरोफरीन्जियल स्वैब और नासोफेरींजल वॉश की मदद से किया जाता है। इसके अलावा सीओवीआईडी ​​​​-19 और फ्लू दोनों के लिए रैपिड टेस्ट भी उपलब्ध हैं, जो कुछ ही घंटों के भीतर परिणाम दे सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story