×

Christmas Day 2022: क्रिसमस बिंज से पहले कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान टिप्स

Christmas Day 2022: एक के बाद एक क्रिसमस और नए साल की धूम-धड़ाके से सेहत पर असर पड़ सकता है और अगर हम सावधान नहीं रहे तो दिल और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 2:32 AM GMT
Christmas binge
X

Christmas binge (Image credit: social media)

Christmas Day 2022: क्रिसमस आने वाला है और छुट्टियों का मौसम अक्सर हमारे खाने की आदतों में अस्वास्थ्यकर बदलावों का गवाह बनता है। डेनिश शोधकर्ताओं के एक अध्ययन में पाया गया कि जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान 10 में से 9 लोगों में एलडीएल या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन का उच्च स्तर था, जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है।

एक के बाद एक क्रिसमस और नए साल की धूम-धड़ाके से सेहत पर असर पड़ सकता है और अगर हम सावधान नहीं रहे तो दिल और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। त्यौहारों की धूम शुरू होने से पहले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के उपाय करने से स्वास्थ्य पर बेहतर नियंत्रण रखने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, तो पहला बदलाव आपकी दिनचर्या में अधिक शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना, अपने आहार में बहुत अधिक फाइबर और प्रोटीन शामिल करना और शराब के सेवन पर नियंत्रण रखना हो सकता है।

"एक स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने से दिल और जिगर की बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल वाला व्यक्ति समय के साथ अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को स्वस्थ स्तर तक कम करने के लिए आहार और आदत में बदलाव के संयोजन का उपयोग कर सकता है। मिनट जीवनशैली में बदलाव आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। हालांकि, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल - विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम और संभावनाओं को बढ़ाता है और आपकी धमनियों को अवरुद्ध करता है।

अपने कोलेस्ट्रॉल के बारे में चिंतित लोग क्रिसमस से पहले अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए नीचे बताए अनुसार कुछ स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव अपना सकते हैं।

1. अधिक सक्रिय बनें

शारीरिक गतिविधि हृदय का व्यायाम करती है, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। यह शरीर को रक्त से कोलेस्ट्रॉल को अधिक प्रभावी ढंग से हटाने में मदद कर सकता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को लगातार कम कर सकता है। जो लोग सक्रिय नहीं हैं वे धीरे-धीरे शुरुआत कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि में थोड़ी सी भी वृद्धि स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, और अधिक व्यायाम तक काम करना आसान बना सकती है।

2. अपने दैनिक आहार में फाइबर शामिल करें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ दिल के लिए स्वस्थ होते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। आहार में फाइबर कोलेस्ट्रॉल और पित्त अम्लों के अवशोषण को कम करता है जिसका उपयोग यकृत कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए करता है। फाइबर में स्वाभाविक रूप से उच्च खाद्य पदार्थों में दलिया, चिया के बीज, इसबगोल की भूसी (इसबगोल), बीन्स जैसे दाल, फलियां और बीन्स, साबुत अनाज, सेब, एवोकैडो, संतरे और टूटे हुए गेहूं (दलिया) शामिल हैं।

3. ट्रांस फैट से बचें

आपको ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से पूरी तरह से बचना चाहिए जैसे कि पशु उत्पादों में पाए जाने वाले प्रसंस्कृत मीट (सॉसेज और सलामी), उच्च वसा वाले लाल मांस (मटन), उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे पनीर और मक्खन।

4. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान छोड़ने से एक सप्ताह की अवधि में ही आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर में सुधार होता है। छोड़ने के 1 घंटे के भीतर, आपका रक्तचाप और हृदय गति में सुधार होने लगता है। छोड़ने के तीन महीने के भीतर, आपके रक्त परिसंचरण और फेफड़ों के कार्य में सुधार होने लगता है और एचडीएल को कम करने में मदद मिलती है।

5. मध्यम शराब का सेवन

त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले शराब का सेवन कम करना शुरू कर दें। शराब के मध्यम उपयोग को एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से जोड़ा गया है। अगर आप शराब पीते हैं, तो त्योहारी सीजन में भी इसे कम मात्रा में लें। स्वस्थ वयस्कों के लिए, इसका मतलब है कि एक दिन में एक ड्रिंक तक; सभी उम्र की महिलाओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए - एक दिन में दो ड्रिंक तक अधिकतम है। बहुत अधिक शराब उच्च रक्तचाप, दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story