×

Training Your Brain for Happiness: आप अपने मस्तिष्क को कैसे रख सकते हैं खुश?, जानिये इससे जुड़े टिप्स

Training Your Brain for Happiness: आश्चर्य है कि खुश कैसे रहें? ख़ैर, ख़ुशी के फ़ायदों को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल है, तो क्यों न इन युक्तियों से अपने मस्तिष्क को ख़ुशी

Preeti Mishra
Published on: 3 March 2023 2:03 AM GMT
Training Your Brain for Happiness
X

Training Your Brain for Happiness (Image credit: social media)

Training Your Brain for Happiness: खुशी अक्सर स्वस्थ जीवन में अनुवाद करती है। जाहिर है, अगर आप सारी नकारात्मकता को छोड़ दें, तो आप एक शांतिपूर्ण जीवन का आनंद ले सकते हैं। आप अपने मस्तिष्क को सभी सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित भी कर सकते हैं। अपने जीवन में अच्छी चीजों की तलाश करें और जो कुछ भी आप करते हैं या सामने आते हैं उसमें त्रुटियों या खामियों की तलाश न करें। साथ ही भविष्य को लेकर जितना हो सके आशावादी रहें। यह अंततः आपको खुश और स्वस्थ बनाएगा।

अपने दैनिक जीवन में खुश कैसे रहें आइये जानते हैं :


प्रसन्नता का स्वास्थ्य पर प्रभाव (Effects of happiness on health)

विशेषज्ञों के अनुसार सकारात्मक मनोविज्ञान आपकी आंतरिक शक्ति और चरित्र लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करता है जो खुशी और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। व्यायाम करना, हंसना, संबंध बनाना, सामाजिक संपर्क रखना, प्यार करना और किसी की देखभाल करना ऐसी गतिविधियाँ हैं जो मस्तिष्क में एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ाती हैं। वे खुशी को बढ़ावा देने वाले अंतर्जात न्यूरोट्रांसमीटर हैं। आप उन्हें हैप्पी हार्मोन के रूप में जानते होंगे।

जीवन में एक आशावादी दृष्टिकोण रखने, हर्षित और खुश रहने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम में कमी, नींद में सुधार, स्मृति हानि की शुरुआत को रोकने, स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने, मोटापा और पुराने दर्द और गठिया के मुद्दों को रोकने में मदद मिल सकती है। अन्य चीज़ों के बीच।

खुशी एक समस्या को सुलझाने के दृष्टिकोण को बढ़ावा देती है, लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रेरणा को बढ़ाती है, समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने में मदद करती है, प्रतिरक्षा कार्यप्रणाली में सुधार करती है और कुल मिलाकर जीवन काल को बढ़ाती है।


अपने दैनिक जीवन में खुशी और सकारात्मक मनोविज्ञान को शामिल करने के तरीके

1. अपनी ताकत पर ध्यान दें ( Focus on your strengths)

इसके लिए पहला कदम आपके चरित्र लक्षणों की पहचान करना है जो सुरक्षात्मक हैं। उदाहरण के लिए, यदि रचनात्मक होना आपकी ताकत है, तो प्रत्येक सप्ताह कुछ मिनट या कुछ दिन इसे लक्ष्य-निर्देशित तरीके से प्रसारित करने के लिए समर्पित करें। आप पेंट कर सकते हैं, चित्र बना सकते हैं, संगीत सीख सकते हैं, कुछ नया या दिलचस्प पका सकते हैं।

2. सराहना करें (Be appreciative)

कृतज्ञता का अभ्यास करना और सराहना करना आपके मन के लिए बहुत ही सुखद अनुभव हो सकता है। अपने जीवन में उन चीजों या लोगों की पहचान करने के लिए हर दिन जानबूझकर प्रयास करें जिनके लिए आप वास्तव में आभारी हैं और उन्हें बताएं। आभार साझा करें, विशेषज्ञ सुझाव देते हैं।

3. अपने विचार जर्नल करें (Journal your thoughts)

यह ध्यान केंद्रित करने और अपने भावनात्मक भागफल को बढ़ाने के लिए एक रास्ता खोजने का एक शानदार तरीका है।

4. सकारात्मक कौशल विकसित करें (Develop positive skills)

सकारात्मक मनोविज्ञान की अच्छी बात यह है कि इसे सीखा जा सकता है। अपने दिमाग को दिमागीपन, चिंतनशील सुनने, परिप्रेक्ष्य लेने के लिए प्रशिक्षित करें और फिर इस जागरूकता का उपयोग समस्या-समाधान के तरीके में करें जो काम या घर पर लोगों के बीच सहयोग को बेहतर बनाता है।

5. दयालुता का अभ्यास करें (Practise kindness)

करुणा पर ध्यान केंद्रित करने वाले सकारात्मक मनोविज्ञान के हस्तक्षेप सरल कार्य हो सकते हैं जैसे किसी को प्यार का एक छोटा सा टोकन खरीदना, किसी नेक काम के लिए स्वयंसेवा करना, कुछ दान करना या किसी अजनबी की ज़रूरत में मदद करना। दयालुता खुशी और सकारात्मकता को पुष्ट करती है और दयालु होना आपको स्वस्थ बना सकता है)।

6. अपने जीवन में अर्थ की तलाश करें और सार्थक अनुभवों में संलग्न हों

यह समझने में मदद करता है कि जीवन में हमारे लिए क्या मायने रखता है और क्यों, और जीवन में महत्वपूर्ण चीजों को हासिल करने के लिए हम क्या कर सकते हैं। जिस व्यक्ति के लक्ष्यों और अपेक्षाओं की स्पष्टता होती है, उसके खुश और संतुष्ट होने की संभावना अधिक होती है।

7. सकारात्मक इमेजरी की शक्ति में विश्वास करें (Believe in the power of positive imagery)

अपनी आँखें बंद करो और एक खूबसूरत दिन की कल्पना करो। इस बारे में सोचें कि आप कहां रहना चाहते हैं, किसके साथ, आप क्या करना चाहते हैं और फिर ऐसा करने की कल्पना करें। इस तरह के संक्षिप्त विचार प्रयोग एक खुशहाल दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story