×

Heart Attack Deaths: केके से लेकर सोनाली फोगाट तक, सबको कम उम्र में ही हुआ हार्ट अटैक, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Heart Attack Deaths: लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कम उम्र के लोग ही हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। मशहूर टिकटॉक स्टार और भाजपा नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की सिर्फ 42 वर्ष की उम्र में ही हार्ट अटैक के कारण मौत होना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Aug 2022 9:58 AM GMT
heart attack sonali phogat
X

heart attack sonali phogat (Image credit: social media)

Heart Attack Deaths: हरियाणा की बीजेपी लीडर, मशहूर टिकटॉक स्टार और एक्ट्रेस सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) का मंगलवार को गोवा में दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से निधन हो गया। वे 42 वर्ष की थी। बताया जाता है कि सोनाली फोगट अपने स्टाफ के साथ गोवा गई थी, जहाँ सोमवार देर रात उन्हें हार्ट अटैक आ गया , जिससे उनकी मृत्यु हो गयी। बिग बॉस -14 की कंटेस्टेंट बनने के बाद ज्यादा पॉपुलर हुई टिकटोक स्टार सोनाली फोगाट की एक बेटी यशोधरा है जबकि उनके पति की 6 साल पहले ही रहस्य्मय हालत में मौत हो चुकी है।

कम उम्र में ही दिल क्यों हो रहा है कमजोर

आजकल बीते कुछ सालों से युवावस्था में ही दिल का दौरा पड़ने से लोगों की मौत हो रही है। जबकि ये लोग काफी संतुलित लाइफ जीने के लिए भी जाने जाते थे । सवाल ये उठता है कि आखिरकार जिम और संतुलित आहार के बावजूद लोगों के दिल कैसे कमज़ोर पड़ रहे हैं। आज से 15-20 साल हार्ट अटैक की समस्या ज्यादातर बुज़ुर्गों में ही सुनने को मिलती थी। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कम उम्र के लोग ही हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं।

मशहूर टिकटॉक स्टार और भाजपा नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की सिर्फ 42 वर्ष की उम्र में ही हार्ट अटैक के कारण मौत होना। इससे पहले मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) को 58 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक आया और वह अभी भी अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। मशहूर गायक केके की मौत। पिछले वर्ष मशहूर टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) का 40 वर्ष की उम्र में ही हार्ट अटैक के कारण ही निधन हो गया था। इसके अलावा कन्नड स्टार पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) की भी पिछले वर्ष सिर्फ 46 वर्ष की उम्र में ही हार्ट अटैक के कारण मृत्यु हो गयी थी।

ऐसे में एक गंभीर प्रश्न यह है कि इतनी कम उम्र में ही हार्ट अटैक के मामले पिछले कुछ वर्षों में आखिरकार तेज़ी से क्यों बढ़ गए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस भयानक समस्या के पीछे आधुनिक जीवनशैली ही जिम्मेदार हैं। लोगों की खानपान से जुड़ी गलत आदतें, ख़ास कर नींद की कमी और जिम में कड़ी मेहनत कम उम्र में ही हार्ट अटैक के प्रमुख कारणों में से एक माना जा रहा हैं।

हालांकि, जानकारों की मानें तो 45 वर्ष से कम आयु के लोगों में दिल के दौरे (Heart Attack) का खतरा काफी कम होता है। कुछ वर्षों पहले तक जहां 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों में हार्ट अटैक के मामले कम ही सुनने को मिलते थे वहीँ अब हार्ट अटैक के 10 प्रतिशत से ज्यादा मामले 45 साल से कम उम्र के लोगों में सामने आते हैं। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि लोग अपने शरीर में उभरते लक्षणों को पहचाने। इस ओर जागरूकता फैलानी जरुरी है कि कैसे आम लक्षणों और हार्ट अटैक के लक्षणों में अंतर करें।

कम उम्र में ये हो सकते हैं हार्ट अटैक के लक्षण:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कम उम्र में हार्ट अटैक आने के कुछ विशेष लक्षण हो सकते हैं हालाँकि हर उम्र में हार्ट अटैक के एक जैसे ही लक्षण होते हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ करना मौत को दावत देने जैसा है। बेहद संभव है कि कम उम्र के लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए अब बेहद जरुरी है कि हार्ट अटैक से जुड़ें इन लक्षणों को गंभीरता से लें और तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

तो आइये जानते हैं मुख्य रूप से हार्ट अटैक आने से जुड़ें कुछ विशेष लक्षणों को। जिसमें छाती में जकड़न महसूस होना या दर्द होना, बाहों में दर्द होना, कोल्ड स्वेट की समस्या (गर्मी न लगने पर भी पसीना आना), थकान और सुस्ती महसूस होना, सांस लेने में दिक्कत होना, पेट दर्द महसूस होना, मतली या अपच की समस्या होना और चक्कर आना इत्यादि हो सकते हैं।

बता दें कि अलग -अलग लोगों में दिल का दौरा या हार्ट अटैक आने पर विभिन्न तरह के लक्षण महसूस किये जा सकते हैं।

कई लोगों को छाती में हल्का दर्द महसूस होता है, जबकि कुछ लोगों को तेज दर्द की अनुभूति होती है।

कुछ लोगों को अचानक दिल का दौरा पड़ता है, जबकि कुछ लोगों को घंटों तक लक्षण महसूस होते हैं।

अगर ऐसा आपके साथ थोड़ा भी ऐसा कुछ होता है तो आपको तुरंत सतर्क हो जाने की जरूरत है।लेकिन यह भी संभव है कि छाती में दर्द या भारीपन सिर्फ हार्ट अटैक का ही लक्षण नहीं है बल्कि कई बार इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं, लेकिन बावजूद इसको आपको हमेशा सचेत रहने की जरुरत है।

कम उम्र में हार्ट अटैक आने के ये हैं प्रमुख कारक

आमतौर पर किसी भी उम्र में हार्ट अटैक आने के कारण भी एक जैसे ही होते हैं। लेकिन फिर भी कुछ विशेष कारण हैं, जो कम उम्र में हार्ट अटैक की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। जिनमें धूम्रपान की आदत , बहुत अधिक शराब पीना, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज से ग्रसित होना, रोजाना के खाने में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों की कमी होना, मोटापा, लगातार नींद पूरी न होना और जिम में कठिन कार्डियो व्यायाम कोकीन (cocaine) या गांजा (marijuana) का ज्यादा सेवन इत्यादि हो सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story