×

कोरोना के बीच अच्छी खबर: वैक्सीनेशन से घट रही संक्रमण दर, हुआ खुलासा

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि वैक्सीन की एक खुराक से संक्रमण दर आधी हो जाती है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Roshni Khan
Published on: 29 April 2021 3:40 AM GMT
single dose of vaccine reduces the infection rate by half
X

कोरोना (सोशल मीडिया)

लखनऊ: अगर आपने अभी तक कोरोना वैक्सीन का एक भी टीका नहीं लगवाया है तो आपके लिए ये बात जान लेना काफी ज़रूरी है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि वैक्सीन की एक खुराक से संक्रमण दर आधी हो जाती है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) के एक नए रिसर्च के अनुसार, ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका या फाइजर/बायोएनटेक टीकों की एक खुराक भी कोरोना के संक्रमण दर को आधा कर देती है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा फिलहाल चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम के अंदर जो लोग एक टीका लगवाने के तीन हफ्तों के अंदर संक्रमित हो गए थे, उनसे टीका नहीं लेने वाले लोगों के संक्रमित होने की आशंका 38 से 49 प्रतिशत के बीच कम रही। पीएचई ने ये भी जाना कि टीकाकरण के 14 दिनों बाद ही कोरोना से सुरक्षा देखी गई और उम्र और संपर्कों का इस संरक्षण पर कोई असर नहीं दिखा।

57 हजार से ज्यादा लोगों से संपर्क किया:

इस रिसर्च के समय 24000 घरों के 57000 से ज्यादा लोगों से संपर्क किया गया, जहां लैब से पुष्ट कोविड-19 का कम से कम एक मरीज था, जिसे टीके की एक खुराक दी जा चुकी थी, उन लोगों की तुलना टीका नहीं लगवाने वाले करीब 10 लाख लोगों से की गई। घर में टीका लगवा चुके लोग के संक्रमित होने के बाद दो से 14 दिनों में उसके संपर्क में आए किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण होने पर उसे द्वितीय मामले के तौर पर परिभाषित किया गया। जो भी इस रिसर्च में शामिल हुआ उन लोगों की अधिकतर उम्र 60 साल से कम थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story