×

Tips for Eyesight: आंखों की रोशनी तेज करेंगी ये 6 टिप्स, जानें यहां

Tips for Eyesight: अगर आपकी आंखें भी कमजोर हो चुकी हैं तो आपको इस समस्या से बचाव के कुछ टिप्स बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Feb 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 5:00 AM GMT)
Six TipsTo Improve Your Eyesight
X

Six TipsTo Improve Your Eyesight (Photos - Social Media)

Tips for Eyesight: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में महिलाएं अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती हैं। खासकर वर्किंग वुमन परिवार को संभालने के साथ ही ऑफिस के कामकाज को संभालने में इतनी व्यस्त रहती हैं कि उन्हें सेल्फ केयर करने का मौका नहीं मिल पाता। छुट्टी वाले दिन भी वह अपने परिवार में व्यस्त रहती हैं। जिसके कारण उन्हें थकान, चेहरे पर डार्कनेस, झुर्रियां आदि की समस्या होने लग जाती है। घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने के कारण आंखों पर इसका गहरा असर देखने को मिलता है। इससे धीरे-धीरे हमारी आंखें कमजोर होने लग जाती है। क्योंकि आंख जीवन का बहुत बड़ा सहारा है। इसके बिना एक पल भी गुजरना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में जरूरी है की आंखों का खास ख्याल रखा जाए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कम उम्र में चश्मा लगाने लग जाते हैं। अगर आपकी आंखें भी कमजोर हो चुकी है, तो इसके लिए आपको बचाव के कुछ टिप्स बताते हैं।

एक्सरसाइज

अपनी आंखों को 2-3 मिनट के लिए बंद करें। इससे आंखों को आराम मिलता है और यह मांसपेशियों को शांति प्रदान करता है। अपनी पलकों को तेजी से बंद करे और खोलें। इस क्रिया को 2 से 3 मिनट तक बार-बार करें। सीधे बैठें और आंखें बंद करें। धीरे-धीरे आंखें घुमाएं, पहले दाईं ओर फिर बाईं ओर ये सब आपको 10 से 15 बार दोहराना है। इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती है।

Tips for Eyesight


20-20-20 नियम

"20-20-20 नियम" आंखों की सुरक्षा के लिए एक उपयुक्त तकनीक है। जो लंबे समय तक स्क्रीन के सामने काम करने वालों के लिए जरुरी है। इससे आंखों का तनाव कम होता है और आंखों को आराम मिलता है।

Tips for Eyesight


एंटी-ब्लू लाइट ग्लासेस

अपने काम करने के क्षेत्र में न्यूनतम रोशनी सुनिश्चित करें। जिससे आपकी आंखों को कठिनाई न हो। अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को फिक्स करें ताकि वे आपकी आंखों को कम थकने में मदद करें। अपनी कंप्यूटर स्क्रीन या अन्य प्रकाश स्रोतों को उचित रूप से स्थापित करें ताकि वे आपकी आंखों को कम थकने में मदद करें। अपनी आंखों को हानिकारक ब्लू लाइट से बचाने के लिए एंटी-ब्लू लाइट ग्लासेस का उपयोग करें।

Tips for Eyesight


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story