×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Skin Allergy Remedies: ये घरेलू नुस्खे देंगे स्किन एलर्जी से राहत

Skin Allergy Remedies:अक्सर बदलते मौसम और खराब खानपान के कारण स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसमें शरीर पर लाल चकते का निशान और खुजली की समस्या देखने को मिलती है।

Anupma Raj
Published on: 6 July 2022 2:25 PM GMT (Updated on: 6 July 2022 2:29 PM GMT)
Skin Allergy Remedies: ये घरेलू नुस्खे देंगे स्किन एलर्जी से राहत
X

Skin Allergy (Image: Social Media)

Skin Allergy Remedies:अक्सर बदलते मौसम और खराब खानपान के कारण स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है। शरीर पर लाल चकते का निशान और खुजली जैसी समस्या स्किन एलर्जी में देखने को मिलती है। स्किन एलर्जी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

स्किन एलर्जी होने के कई कारण हो सकते हैं। धूल, मिट्टी, बदलते मौसम, खराब खानपान आदि कई कारण है जिससे स्किन एलर्जी की समस्या होती है। स्किन एलर्जी से राहत दिलाने के लिए बाजारों में कई दवाइयां उपलब्ध हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी इससे राहत पाया जा सकता है। आइए जानते हैं स्किन एलर्जी से राहत दिलाने वाले नुस्खों के बारे में

तुलसी

तुलसी (Tulsi) में कई प्रकार के औषधीय गुण पाएं जाते हैं। तुलसी का इस्तेमाल किसी भी प्रकार से करने पर हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। तुलसी के एंटी-बैक्टीरियल पाया जाता है, जो चकता, खुजली और जलन जैसी समस्या से राहत दिलाता है। तुलसी के पत्तों के सेवन से भी स्किन एलर्जी की समस्या नहीं होती।

नीम

नीम (Neem) में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो शरीर को किसी प्रकार के स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। स्किन से जुड़ी समस्या होने पर नीम के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे स्किन एलर्जी होने पर राहत मिलती है। खुजली, चकते,पिंपल्स, डलनेस जैसी समस्या से नीम छुटकारा दिलाता है। स्किन एलर्जी होने पर नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्किन पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर साफ पानी से धो लें। कुछ ही देर में इसका असर स्किन पर दिखने लगेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा (Alovera) का इस्तेमाल स्किन एलर्जी में करना फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो स्किन से जुड़ी समस्या यानी पिंपल्स, खुजली, लाल चकते आदि की समस्या खत्म करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और थोड़ी देर लगा रहने दे। सूखने पर साफ पानी से धो लें। इस नुस्खों के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी में मदद मिलेगी।

नारियल तेल

स्किन एलर्जी होने पर नारियल तेल (Coconut oil) का इस्तेमाल करें। नारियल तेल को इसके लिए रामबाण माना जाता है। नारियल तेल में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद रहने से यह स्किन की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए नारियल के तेल की कुछ बूंदें को हथेली पर लगाकर प्रभावित जगहों पर लगाना चाहिए। फिर 30 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन एलर्जी भी दूर होने लगती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story