×

Skin Cancer Symptoms: त्वचा पर दिखने वाले कुछ लक्षण स्किन कैंसर का संकेत हो सकते हैं

Skin Cancer Symptoms : स्किन कैंसर एक बहुत ही महत्वपूर्ण और चिंताजनक स्वास्थ्य समस्या है जो कि तेज धूप, बर्फबारी, या अन्य कैंसर कारक तत्वों के कारण हो सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 Jan 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 7:30 AM GMT)
Skin Cancer Symptoms
X

Skin Cancer Symptoms (Photos - Social Media)

Skin Cancer Symptoms : कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है जो अशुद्ध रक्तकोशिकाएँ (ट्यूमर्स) की असामान्य और अनियमित गर्थीबद्धि के कारण होती हैं। यह रोग किसी भी भाग या अंग को प्रभावित कर सकता है और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है। कार्सिनोमा, सर्कोमा, ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और माइलोमा है। कैंसर के कारणों में खराब जीवनशैली, आहार, वायरस, यातायात, रेडिएशन शामिल हो सकते हैं। वहीं, स्किन कैंसर एक बहुत ही महत्वपूर्ण और चिंताजनक स्वास्थ्य समस्या है जो कि तेज धूप, बर्फबारी, या अन्य कैंसर कारक तत्वों के कारण हो सकती है। यह आमतौर पर त्वचा के ऊपर बने रहने वाले कुछ गोलाकार या गोधूलि धरा जाने वाले बुरे तत्वों के कारण हो सकती है।

Skin Cancer Symptoms


क्या है स्किन कैंसर

डीएनए (DNA) डैमेज का कारण बनने वाले कैंसर की एक विशेष प्रकार की रिपोर्ट के अनुसार, इसके मुख्य कारण में से एक यह है कि सूर्य की रोशनी के कारण बहुत परेशानी होती है, जिससे कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं। इस प्रकार के कैंसर का एक उदाहरण मेलेनोमा (Melanoma) हो सकता है, जो त्वचा के मेलेनोसाइट्स नामक कोशिकाओं से विकसित होता है। जिसे स्किन कैंसर कहते हैं।

Skin Cancer Symptoms


लक्षण

कोई चकत्ते, दाग, या दाने जो रंग के साथ बदल सकते हैं।

त्वचा में किसी भी अनौपचारिक परिवर्तन को ध्यानपूर्वक देखना, जैसे कि कुछ अजीब नकारात्मक बनावट, आराम का बहाव, या खुजली।

कई मेलेनोमा के मरीजों में खून का आना या ऊतकों के टूटने का असमान्य अवस्था हो सकती है।

असमान्य तेजी से बढ़ रहे दाने या गांठें, खासकर जो काले रंग की हो सकती हैं।

कई बार मेलेनोमा क्षेत्र में दर्द या जलन हो सकता है।

Skin Cancer Symptoms


ऐसे करें बचाव

धूप में ढके हुए कपड़े

बॉडी को हाइड्रेट रखें

ज्यादा मसाला और चटपटा खाने से बच्चे

ज्यादा देर तक धूप में ना रहे

बॉडी पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल

खानपान में बदलाव करें और कोशिश करें कि बहुत ही कम तेल मसाले वाला खाना

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story