×

Skincare Routine: सर्दियों में अपनी स्किन का रखें इस तरह से ख्याल, फॉलो करें नाइटकेयर रूटीन

Skincare Routine: जल्द ही सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं को इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है।

Anupma Raj
Published on: 8 Oct 2022 4:31 AM GMT
Winter Skincare Routine
X

Winter Skincare (Image: Social Media)

Skincare Routine: जल्द ही सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं को इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। सर्दियों में ज्यादातर महिलाएं नाइट केयर रूटीन फॉलो नहीं करती हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि आपको नाइट केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। तो आइए जानते हैं सर्दियों के लिए नाइट केयर रूटीन

चेहरा करें क्लीन

रात को सोने से पहले चेहरा को क्लीन करना बेहद जरूरी है। दरअसल दिनभर काम करने के कारण त्वचा में धूल मिट्टी जम जाती है, ऐसे में चेहरा साफ ना किया जाए तो स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। आप अपने चेहरे को दूध से क्लींज करें क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है,जो एक अच्छा क्लींजर है। बता दे इसके इस्तेमाल से गंदगी के साथ-साथ त्वचा कोमल भी होने लगेगी।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

दरअसल सर्दियों में भी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। बता दे यह फ्लैकी स्किन को रिमूव करने में मदद करता है। इसके लिए हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएट करें। हालांकि इसे ज्यादा न करें, त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आप ओट्स और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा आप इसके साथ दूध या नारियल का तेल मिलाएं। साथ ही आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदना चाहिए।

स्किन मसाज

दरअसल सर्दियों के मौसम में स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए स्किन को मसाज करें। खासतौर पर तब जब आपने त्वचा को एक्सफोलिएट किया हो। बता दे मसाज करने से त्वचा की डीप कंडीशनिंग होती है। दरअसल आप चाहें तो एलोवेरा जेल से भी मसाज कर सकती हैं और इसके बाद अपना चेहरा धो लें।

मॉइश्चराइज

दरअसल ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा सर्दियों के दौरान होती है। इसलिए त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आपको अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग क्रीम का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम स्टेप है। आपको त्वचा के साथ-साथ हाथ-पैर को भी मॉइश्चराइज करना चाहिए। इससे त्वचा सॉफ्ट बनी रहती है। आप नारियल का तेल भी लगा सकती हैं।

हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल

दरअसल मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं, इसलिए मास्क लगाना जरूरी होता है। इसलिए त्वचा को जवां बनाने के लिए हाइड्रेटिंग मास्क फायदेमंद होगा। आप चाहें तो घर पर भी मास्क बना सकती हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story