×

SkinCare Tips: Glowing Skin पाने के लिए रात में सोने से पहले करें ये 5 काम

Skincare Tips:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अक्सर हम सभी कई प्रकार का उपाय करते हैं।साथ ही कई ऐसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी खरीदते हैं,जो हमारे स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 21 July 2022 4:31 PM GMT (Updated on: 21 July 2022 4:31 PM GMT)
Tips for Glowing Skin
X

Glowing Skin ( Image: Social Media)

Skincare Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अक्सर हम सभी कई प्रकार का उपाय करते हैं। साथ ही कई ऐसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी खरीदते हैं, जो हमारे स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। हालांकि कुछ लोग घरेलू उपाय को अपनाकर स्किन को खूबसूरत बनाते हैं। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो रात को सोने से पहले कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रात में सोने से पहले क्या उपाय करें

मेकअप करें रिमूव

रात में सोने से पहले चेहरे की सफाई अच्छे से करें। रात में सोने से पहले मेकअप (Makeup) को अच्छे से धोकर सोना चाहिए। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि रात में सोने से पहले आपने मेकअप हटा लिया हो। साथ ही सोने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर सोएं। सोने से पहले चेहरे को आप क्लींजर (Cleanser) से साफ कर लें और मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) लगाकर सोएं। इससे चेहरा सुबह के समय ग्लो करने लगेगा। आप चेहरा साफ करने के लिए कच्चा दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी।

गाजर का सेवन करें

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। डिनर में आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। गाजर (Carrot) को आप सलाद या सूप के तौर पर शामिल कर सकते हैं। गाजर में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी आदि पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप गाजर को सब्जी के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं। इससे स्किन पर ग्लो आ जाता है।

टूथब्रश से हटाएं डेड स्किन

ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल ग्लोइंग स्किन के साथ साथ होठों की खुबसूरती बढ़ाने में टूथब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी भी टूथब्रश से होठों पर जमे डेड स्किन को स्क्रब (Scrub) के द्वारा हटा सकते हैं। जिससे काला पड़ा होठ गुलाबी रंग का हो जाता है।

मसाज जरूरी

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मसाज की जरूरत होती है। मसाज से चेहरे पर निखार आता है, जिससे चेहरा ग्लो करने लगता है। रोज रात को सोने से पहले फेस को किसी भी तेल या क्रीम से मसाज (Massage) करें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और स्किन खूबसूरत भी बनेगी। इसलिए अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज मसाज करें। मसाज चेहरे को खूबसूरत बना देता है।

टोनर का इस्तेमाल

रात में सोने से पहले टोनर (Toner) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। टोनर का इस्तेमाल करने से चेहरा मुलायम और चमकदार होता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे को किसी भी अच्छे ब्रांड के क्लींजर से साफ करके सोएं। आप चाहे तो घर पर बना टोनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपका चेहरा ग्लो करेगा। टोनर फेस को खूबसूरत और आकर्षक बनाता है। इसलिए कभी भी रात में टोनर का इस्तेमाल करना ना भूलें। टोनर के इस्तेमाल से चेहरा चमकदार तो बनता ही है चेहरे पर निखार भी आ जाता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story