×

Skin care Tips: जानें आखिर क्यों स्किन एक्सपर्ट देते हैं डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करने की सलाह

Skin Care Tips: दरअसल स्किन से जुड़ी समस्या होने पर स्किन एक्सपर्ट डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करने की सलाह देते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 Oct 2022 3:08 AM GMT
Skincare Tips
X

Skin Care Tips (Image: Social Media)

Skin Care Tips: दरअसल स्किन से जुड़ी समस्या होने पर स्किन एक्सपर्ट डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करने की सलाह देते हैं। बता दे त्वचा से संबंधित कोई समस्या होने पर जब स्किन एक्सपर्ट के पास जाना होता है तो वे अक्सर डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने या कम लेने की सलाह देते हैं। दरअसल डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध और दूध से बने उत्पाद। वहीं जिन लोगों को एक्ने या ऑयली स्किन की समस्या होती है उन्हें खासतौर पर डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं आखिर स्किन एक्सपर्ट क्यों डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से क्यों मना करते हैं।

स्किन में ऑयल की मात्रा

दरअसल डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से स्किन में ऑयल की मात्रा और बढ़ जाती है। बता दे इनमें मौजूद केसिन और प्रोटीन में बहुत सारे आर्टिफिशियल हॉरमोन्स होते हैं। साथ ही इनसे स्किन में सिबम की अधिक मात्रा प्रोड्यूस होती है। इसलिए सिबम अधिक बनने से एक्ने की समस्या और बढ़ जाती है।

बढ़ जाते हैं इंसिलुन

दरअसल बता दे जब हम डेयरी प्रोडक्ट्स लेते हैं या प्रॉसेस्ड फूड या शुगर लेते हैं तो ये हमारी बॉडी में इंसुलिन के लेवल को डिस्टर्ब करता है। बता दे जितना इंसुलिन लेवल ज्यादा होता है उतना ही इंफेक्शन और इंफ्लेमेशन के चांसेस ज्यादा होते हैं। ऐसे में इससे अनइवेन स्किन, एक्ने, पिगमेनटेशन, ड्रायनेस जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए स्किन एक्सपर्ट दूध, पनीर, मक्खन आदि लेने से मना कर देते हैं।

दूध में मौजूद होती है लैक्टोस

दरअसल दूध में पाया जाने वाला लैक्टोस समस्या की एक और वजह हो सकता है। बता दे लैक्टोस से कई लोगों को एलर्जी होती है और जब वे किसी भी फॉर्म में लैक्टोस लेते हैं तो उनकी स्किन में तमाम तरह की समस्याएं आने लगती हैं खासकर स्किन टेक्स्चर बिगड़ता है। इसलिए इससे स्किन की सेंसटिविटी बढ़ती है और स्किन बैरियर को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए इससे स्किन में तमाम तरह की समस्याएं होने लगती हैं। यही कारण है कि स्किन एक्सपर्ट डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करने की सलाह देते हैं। हालांकि बता दे कि डेयरी प्रोडक्ट्स हर तरह की स्किन प्रॉब्लम के पीछे का कारण नहीं होते। साथ ही वहीं कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही और कॉटेज चीज़ स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले आपको अपने स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story