×

आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो रोज बस 10 मिनट कूदें रस्सी

seema
Published on: 7 Dec 2018 11:57 AM GMT
आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो रोज बस 10 मिनट कूदें रस्सी
X
आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो रोज बस १० मिनट कूदें रस्सी

नईदिल्ली : वजन घटाना है तो स्किपिंग यानी रस्सी कूदना एक बढिय़ा विकल्प है। 10 मिनट तक लगातार रस्सी कूदकर 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रस्सी कूदने से ऑस्टिओपरोसिस होने का ख़तरा भी कम होता है। एक शोध के अनुसार, नियमित रूप से स्पिकिंग करने से उम्र के साथ हड्डियों के क्षय होने की दर में गिरावट आती है, जिससे ऑस्टिओपरोसिस जैसी बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है। 10 मिनट स्किपिंग करने से उतना ही फ़ायदा मिलता है, जितना की 30 मिनट जॉगिंग, 15 मिनट दौडऩे व 12 मिनट तैराकी करने से। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। यह वजन कम करने के साथ ही बांह और जांघ की मसल्स को टोन करने में मदद करता है। नियमित रूप से रस्सी कूदने से हड्डियां मजबूत होती हैं और एकाग्रता व स्टेमिना भी बढ़ता है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह एक अल्प अवधि की एक्सरसाइज है यानी इसे ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट तक ही करना चाहिए। ज्यादा समय तक लगातार स्किपिंग करने से लोअर बॉडी पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे घुटनों के चोटिल होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें:शरीर से आने वाली दुगन्ध व पसीने से छुटकारा दिलाये नींबू की चाय

स्किपिंग पैडेड सतह, जैसे- योगा मैट इत्यादि पर करना चाहिए। हार्ड सतह या उबड़-खाबड़ जगह पर स्पिकिंग करने से जोड़ों पर अनावश्यक जोर पड़ता है। अन्य एक्सरसाइज की तरह स्किपिंग शुरू करने से पहले वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग करना जरूरी है। स्किपिंग करते समय पंजों पर रहें। कुछ लोग स्किपिंग करते समय जमीन से बहुत ऊंचा कूदते हैं, जो कि गलत है।

स्किपिंग करने के लिए पूरी तरह फिट होना बहुत जरूरी है। घुटनों में चोट, पीठ दर्द, मसल्स पुल होने या अन्य किसी भी तरह की शारीरिक समस्या होने पर स्किपिंग नहीं करना चाहिए।

शुरुआत में एक मिनट रस्सी कूदें और फिर 30 सेकंड आराम करें। ऐसा 4 बार यानी कुछ छह मिनट तक करें और फिर दो-तीन मिनट आराम करें। इस तरह स्किपिंग करने से हृदयगति संतुलित रहती है और कैलोरी भी बर्न होती हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story