×

Sleep Paralysis: अगर आपके साथ भी रात में होती है ये चीजें तो हो जाएं सतर्क, स्लीप पैरालिसिस है ख़तरनाक

Sleep Paralysis: यह जागने और नींद के बीच एक संक्रमणकालीन स्थिति है और अक्सर इसमें मतिभ्रम और छाती पर दबाव जैसा फील होता है। जबकि स्लीप पैरालिसिस स्वयं शारीरिक रूप से हानिकारक नहीं है, यह उन लोगों के लिए एक भयावह और परेशान करने वाला अनुभव हो सकता है जो इससे गुजरते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Nov 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 8:31 AM GMT)
Sleep Paralysis
X

Sleep Paralysis (Image credit: social media)

Sleep Paralysis: स्लीप पैरालिसिस एक ऐसी घटना है जो तब होती है जब कोई व्यक्ति सोते समय या जागते समय अस्थायी रूप से चलने या बोलने में असमर्थता का अनुभव करता है। यह जागने और नींद के बीच एक संक्रमणकालीन स्थिति है और अक्सर इसमें मतिभ्रम और छाती पर दबाव जैसा फील होता है। जबकि स्लीप पैरालिसिस स्वयं शारीरिक रूप से हानिकारक नहीं है, यह उन लोगों के लिए एक भयावह और परेशान करने वाला अनुभव हो सकता है जो इससे गुजरते हैं।

स्लीप पैरालिसिस के सामान्य लक्षण

हिलने-डुलने या बोलने में असमर्थता- स्लीप पैरालिसिस का प्राथमिक लक्षण सचेत होने के बावजूद हिलने-डुलने या बोलने में असमर्थता है। यह पक्षाघात आमतौर पर कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट तक रहता है।

मतिभ्रम- नींद पक्षाघात अक्सर ज्वलंत मतिभ्रम से जुड़ा होता है जो दृश्य, श्रवण या संवेदी हो सकता है। ये मतिभ्रम स्वप्न के समान हो सकते हैं और इसमें ऐसी चीजें देखना, सुनना या महसूस करना शामिल हो सकता है जो मौजूद नहीं हैं।

सीने पर दबाव की अनुभूति- स्लीप पैरालिसिस से पीड़ित कई लोग छाती पर दबाव की अनुभूति की शिकायत करते हैं, जैसे कि कोई उन पर बैठा हो। यह अनुभूति किसी प्रकरण के दौरान भय और घबराहट की भावना में योगदान कर सकती है।


डर और चिंता- स्लीप पैरालिसिस एपिसोड के साथ तीव्र भय और चिंता भी हो सकती है। पक्षाघात, मतिभ्रम और दबाव की भावना का संयोजन एक भयावह अनुभव पैदा कर सकता है।

सांस लेने में कठिनाई- कुछ व्यक्तियों को स्लीप पैरालिसिस एपिसोड के दौरान सांस फूलने या सांस लेने में कठिनाई महसूस हो सकती है।

तेज़ दिल की धड़कन- तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन एक और संभावित लक्षण है, जो भय और घबराहट की समग्र भावना में योगदान देता है।


स्लीप पैरालिसिस पर कैसे काबू पाएं

स्लीप पैरालिसिस पर काबू पाने में स्वस्थ नींद की आदतें अपनाना और तनाव का प्रबंधन करना शामिल है। यहां कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं जो मदद कर सकती हैं:

नींद में सुधार करें- हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाकर और जागकर नियमित नींद का शेड्यूल बनाए रखें। सोने से पहले उत्तेजक गतिविधियों, जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें।

तनाव का प्रबंधन करें-समग्र तनाव के स्तर को कम करने के लिए गहरी साँस लेना, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें। अपने जीवन में तनाव के स्रोतों को पहचानें और उनका समाधान करें।

कैफीन को सीमित करें- कैफीन और उत्तेजक पदार्थों का सेवन कम करें या ख़त्म करें, ख़ासकर सोने से पहले के घंटों में।

नियमित व्यायाम- नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, लेकिन सोने से पहले ज़ोरदार व्यायाम से बचें।

सोने के समय की दिनचर्या स्थापित करें- अपने शरीर को यह संकेत देने के लिए कि यह आराम करने का समय है, सोने के समय की एक आरामदायक दिनचर्या विकसित करें।

प्रोफेशनल हेल्प लें- यदि स्लीप पैरालिसिस बना रहता है या विशेष रूप से परेशान करने वाला हो जाता है, तो आगे के मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए नींद विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करने पर विचार करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालाँकि ये रणनीतियाँ स्लीप पैरालिसिस को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन व्यक्तिगत अनुभव अलग-अलग होते हैं। यदि आप लगातार स्लीप पैरालिसिस के एपिसोड का अनुभव कर रहे हैं तो किसी डॉक्टर से मार्गदर्शन लेने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story