×

रात में ब्रा पहनकर सोने से होते हैं गंभीर नुकसान, जाने इससे जुडी समस्याओं को

Sleeping with bra on: विशेषज्ञों के अनुसार जो महिलाएं रात को ब्रा पहनकर सोती हैं, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना रहती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2022 8:16 AM GMT
sleeping with bra on
X

ब्रा पहनकर सोने से होते हैं गंभीर नुकसान (photo: social media )

Sleeping with bra on: हर महिला के मन में यह सवाल जरूर आता है कि क्या रात में ब्रा (bra) पहनकर सोना चाहिए? कुछ महिलाओं के अनुसार रात को ब्रा पहनकर सोने से कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा (risk of diseases) रहता है। वहीं कुछ अन्य महिलाये ब्रेस्ट की सही शेप और फिगर के लिए ब्रा पहनकर सोना जरुरी समझती हैं। ऐसे में कई बार असमंजस की स्थिति उपन्न हो जाती है।

विशेषज्ञों के अनुसार जो महिलाएं रात को ब्रा पहनकर सोती हैं, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना रहती हैं। लेकिन आप फिर भी ब्रा पहनकर सोना चाहती हैं टाइट ब्रा पहनने से बचें। सोते समय एकदम ढीले ब्रा पहनने से स्किन में कसाव पैदा नहीं होता है। इसके अलावा जिन महिलाओं के ब्रेस्ट हैवी होते हैं, वे रात के समय हल्की और ढीली ब्रा पहनकर सोने से उनके ब्रेस्ट ढीले नहीं होने के साथ अच्छी शेप में रहते हैं।

रात को सोते समय ब्रा पहनना चाहिए या नहीं? इस सवाल का जबाब अगर आप भी ढूंढ रहीं हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि रात को ब्रा पहनकर सोने से कौन -कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

- रात को ब्रा पहनकर सोने से कई समस्याएं शरीर में स्वतः ही जन्म ले लेती हैं। जिसमें फंगल इंफेक्शन, ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम पर असर होना शामिल है।

- इसके अलावा रात को ब्रा पहनकर सोने से स्किन में खुजली और एलर्जी की समस्या भी पैदा हो सकती है।

- सुबह से लेकर रात तक ब्रा पहन कर रहने से आपके नर्वस सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है। बता दें कि टाइट ब्रा पहनने से इसकी इलास्टिक ब्रेस्ट के आसपास की त्वचा को सिकोड़ देने के कारण इसका सीधा असर आपके नर्वस सिस्टम (Nervous System) पर पड़ता है। इसलिए नर्वस सिस्टम को ठीक रखने के लिए आपको रात के समय ब्रा पहनने की आदत को छोड़ देना चाहिए।

- गौरतलब है कि दिनभर ब्रा पहनने के बाद रात को उसे उतारना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि लंबे समय तब ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आसपास पसीना जमा हो जाने के कारण वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिसके कारण फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल ज्यादातर गर्मी के मौसम में ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में पसीना आ जाता है, जो फंगल इंफेक्शन होने का कारण बनता है। इसके अलावा सिंथेटिक से बनी ब्रा पहनने से भी पसीना ज्यादा आता है और ज्यादा समय तक इसे पहनने से फंगल इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए सिंथेटिक ब्रा पहनने से बचना चाहिए।

- उल्लेखनीय है कि लंबे समय तक ब्रा पहनने से स्किन में खुजली की समस्या होना बेहद आम परेशानी है। इतना ही नहीं लंबे समय तक ब्रा पहनने के कारण ब्रेस्ट में गांठ बनने की समस्या होने लगता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए रात के समय ब्रा उतार कर सोना जरुरी होता है।

- दिन से लेकर रातभर ब्रा पहनकर सोने से महिलाओं में ब्लड सर्कुलेशन भी काफी प्रभावित होता है। गौरतलब है कि ब्रा रक्त के प्रवाह को बाधित कर देता है। इसलिए ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट के आस-पास ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है, जो कई शारीरिक समस्यााओं का कारण बन सकता है। होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा रक्त प्रवाह के सही से काम न करने के कारण आपको अनिद्रा की भी समस्या हो सकती है।

- अधिकतर महिलाये एकदम टाइट और फिटिंग की ब्रा पहनना पसंद करती हैं, जिसके कारण त्वचा पर खुजली, पिगमेंटेशन और डिस्कलरेशन (Itching, Pigmentation and Discoloration) की भी समस्या हो जाती है। इसलिए ऐसे में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए भी रात को ब्रा पहनने की आदत को छोड़ देना ही उचित होता है।

- ब्रेस्ट कैंसर होने की रहती है प्रबल सम्भावना। बता दें कि लंबे समय तक ब्रा पहनने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का भी खतरा रहता है। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि के कोई ठोस सबूत नहीं मिले है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि लंबे समय तक ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।इसलिए

आप भी रात में ब्रा पहनकर सोने की आदत को आज से ही छोड़ दें । जिससे आप कई गम्भीर बिमारियों के चपेट में आने से भी बचाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story