×

हेल्दी हैबिट्स : मजबूत इरादे से छोड़ सकते हैं धूम्रपान

seema
Published on: 25 Aug 2018 7:28 AM GMT
हेल्दी हैबिट्स : मजबूत इरादे से छोड़ सकते हैं धूम्रपान
X
हेल्दी हैबिट्स : मजबूत इरादे से छोड़ सकते हैं धूम्रपान

नई दिल्ली : कोई भी आदत होती है तो बनते बनते बनती है और आदतें मुश्किल से जाती भी हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि अगर कोई बुरी आदत है तो छोड़ी भी नहीं जा सकती। धूम्रपान यानी सिगरेट या बीड़ी की लत को छोडऩे के लिए केवल एक सख्त इरादे की जरूरत होती है। धूम्रपान छोडऩे की राह में आपको सिर्फ कुछ कदम उठाने हैं और मंजिल आपके सामने होगी। इन सबसे ज्यादा आपको अपनी विल पावर मजबूत रखनी होगी तब भी आप इसे टक्कर दे पाएंगे। कई देसी-विदेशी शोधों में भी यह बात निकलकर सामने आई है कि मन पर थोड़ा नियत्रंण आपको पुरानी से पुरानी आदत को भी छुड़ा सकता है। जानते हैं कुछ टिप्स :

यह भी पढ़ें : Health : लाइफस्टाइल बिगड़ी तो बिगड़ सकता है आपका लीवर

  • जब भी धूम्रपान की तलब हो तो बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें, नरम हो जाने पर चबाकर खा जाएं।
  • अजवाइन साफ कर नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भीगने दें। इसे छांव में सुखाकर रख लें। इसे चूसते रहें।
  • छोटी हरड़ को नींबू के रस व सेंधा नमक के घोल में दो दिन तक फूलने दें। इसे निकाल छांव में सुखाकर शीशी में भर लें और इसे चूसते रहें। नरम हो जाने पर चबाकर खा लें।
  • धूम्रपान की आदत को धीरे-धीरे छोड़ें। एकदम बंद न करें, क्योंकि रक्त में निकोटिन के स्तर को क्रमश: ही कम किया जाना चाहिए। निकोटिन च्यूइंगम भी बेहतर विकल्प हो सकती है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story