×

Smoking Side Effects: कैसे स्मोकिंग की लत आपकी सेक्स लाइफ को कर रही प्रभावित, तुरंत दूर रहें सिगरेट से

Smoking Side Effects Sexual Life: क्या आप जानते हैं कि स्मोकिंग आपके शरीर को किस हद तक नुकसान पंहुचा सकती है? ये आपके होंठ, फेफड़े और यहां तक कि ओरल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप स्मोक करना छोड़ देते हैं तो इससे आपकी सेक्स लाइफ कैसे बेहतर बन जाएगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 July 2023 3:16 PM GMT
Smoking Side Effects: कैसे स्मोकिंग की लत आपकी सेक्स लाइफ को कर रही प्रभावित, तुरंत दूर रहें सिगरेट से
X
Smoking Side Effects Sexual Life (Image Credit-Social Media)

Smoking Side Effects Sexual Life: कहते हैं कि खराब चीज़ों से जितनी जल्दी हो दूर हो जाना चाहिए। फिर चाहे वो कोई इंसान हो या आदत। ऐसी ही एक आदत है धूम्रपान करना। जिसकी लत तो आपको बेहद आसानी से लग जाती है लेकिन इससे अपना पीछा छुड़ाना उतना ही मुश्किल होता है। इससे न सिर्फ आपके लंग्स या फेफड़ों पर असर पड़ता है बल्कि ये आपको बाहरी और अंदरूनी हर तरह से प्रभावित करता है। इतना ही नहीं स्मोक करने से आपके प्रोडक्टिव हेल्थ और सेक्सुअल हेल्थ पर भी काफी असर पड़ता है। लेकिन वहीँ अगर आप स्मोक करना छोड़ते हैं तो इसका असर कुछ ही दिन में आपको देखने को मिल जायेगा जहाँ आप की सेहत में अलग तरह का सुधार आप खुद महसूस करेंगे। वहीँ आपकी सेक्स लाइफ भी इससे बेहतर हो जाएगी आइये जानते हैं कैसे।

स्मोकिंग छोड़ने से बनेगी आपकी सेक्स लाइफ बेहतर

क्या आप जानते हैं कि स्मोकिंग आपके शरीर को किस हद तक नुकसान पंहुचा सकती है? ये आपके होंठ, फेफड़े और यहां तक कि ओरल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। वहीँ कुछ लोगों को ये लगता है कि स्मोकिंग उनका स्टाइल स्टेटमेंट है। वो इस बात से शायद अनजान होंगे कि स्मोकिंग की लत से उनकी सेक्स लाइफ भी पूरी तरह से चौपट हो सकती है। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप स्मोक करना छोड़ देते हैं तो इससे आपकी सेक्स लाइफ कैसे बेहतर बन जाएगी।

जब आप स्मोक करना छोड़ते हैं तो आपको इसका सकारात्मक असर कुछ ही दिनों में दिखना शुरू हो जायेगा। जहाँ आपके लंग्स, त्वचा और दिल की सेहत में सुधार आप खुद महसूस करेंगे। इतना ही नहीं इससे आपके रीप्रोडक्टिव हेल्थ और सेक्सुअल हेल्थ में भी पॉजिटिव बदलाव आने शुरू हो जायेंगे। स्मोकिंग करते समय आप अपनी सेक्स लाइफ को उतना एन्जॉय नहीं कर सकते जितना स्मोकिंग छोड़ने के बाद आप इसे एन्जॉय करेंगे।

विशेषज्ञों की मानें तो, स्मोकिंग छोड़ना सेक्स लाइफ के लिए कई तरह से फ़ायदेमंद हो सकता है। उनका मानना है कि स्मोक करने से पुरुष और महिला दोनों कइसेक्स लाइफ पर ज़बरदस्त असर पड़ता है। पुरषों में जहाँ स्मोक करने से स्पर्म में ऑक्सीडेटिव डैमेज होता है और स्पर्म काउंट पर नकारात्मक असर पड़ता है। वहीँ जो पुरुष चैन स्मोकर हैं उन्हें जीरो स्पर्म काउंट का खतरा होता है। साथ ही स्मोकिंग से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसे गंभीर समस्या भी देखने को मिलती है। जिसके बाद पुरुषों का पेनिस पूरी तरह से इरेक्ट नहीं हो पाता साथ ही सेक्सुअल डिजायर में भी कमी आती है। डॉक्टर्स का कहना है कि ये इस वजह से होता है क्योकि स्मोकिंग की वजह से पुरुषों के ब्लड वेसल्स और नर्वस डैमेज हो जाते हैं और परिणामस्वरूप इरेक्शन नहीं हो पाता।

वहीँ अगर बात महिलाओं की करें तो स्मोकिंग की लत उन्हें भी बेहद इफ़ेक्ट करती है उनमे वेजाइनल ड्राइनेस और पेनफुल सेक्स जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। साथ ही महिलाओं के लिबिडो में भी कमी आती है। वहीँ अगर कोई महिला चेन स्मोकिंग करती है तो उनमें इनफर्टिलिटी आ सकती है।

इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आपको तुरंत की इस गन्दी लत को अलविदा कहने की ज़रूरत है जिससे आप आने वाले समय में एक स्वस्थ जीवन जी पाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story