×

नहीं होगी सांस संबंधी बीमारी, अगर फेफड़ों में जमा निकोटिन से ऐसे पाएंगे छुटकारा

suman
Published on: 22 Jan 2019 6:21 AM GMT
नहीं होगी सांस संबंधी बीमारी, अगर फेफड़ों में जमा निकोटिन से ऐसे पाएंगे छुटकारा
X

जयपुर: स्‍मोकिंग करना सेहत के लिए खतरनाक है,इससे कैंसर हो सकता है, ये टैग लाइन अक्सर सिगरेट की डिब्बी पर जरूर देखी होगी। स्‍मोकिंग करने वाले लोग इस बात को जानते हुए भी अपने साथ-साथ अन्य लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। लगातार निकोटिन का ज्यादा सेवन करने ये हमारे फेफड़ों में धीरे-धीरे जमा होने लगता है। जिसके बाद निकोटिन शरीर में एक धीमे जहर की तरह काम करता है और फेफड़ों को खराब करने के अलावा सांस संबंधी गले संबंधी जैसी कई अन्य बीमारियों की वजह बनने लगता है। वैसे तो स्‍मोकिंग की आदत को छोड़ना बेहद मुश्किल काम है, लेकिन वास्तव में स्‍मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है मजबूत इच्छाशक्ति और दूसरा सही दिशा-निर्देश का पालन करना। जिसमें आज हम आपकी मदद कर सकते हैं। फेफड़ों से निकोटिन को खत्म करने वाले खास तरीके ,जिनको अपनाकर आप बिना साइड इफेक्ट्स के आसानी से अपनी स्‍मोकिंग की आदत को छोड़कर फेफड़ों को पहले की ही तरह साफ कर सकते हैं।

*फेफड़ों में निकोटिन के जमा होने पर कैफीन और मीठे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करना आपके फेफड़ों के साथ-साथ शरीर के लिए भी बेहद घातक साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं, तो इससे परहेज करना चाहिए।

*पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना त्वचा में चमक आने, पेट को साफ रखने के साथ ही फेफड़ों से निकोटिन को साफ करने का काम भी करता है।

अमेरिकी रक्षा कंपनी ने भारत के साथ करार के लिए चला ये बड़ा दांव

*अगर नींबू, मौसमी और संतरा जैसे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड का लगातार सेवन करने से मेटाबॉल्जियम को मजबूत बनता है। इसके साथ ही स्‍मोकिंग सप्ताह में रोजाना की जगह सप्ताह में सिर्फ 1-2 बार करते हैं, तो इससे आप आसानी से अपने फेफड़ों को निकोटिन से छुटकारा पा सकते हैं।

*अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपकी श्वांस प्रणाली मजबूत होती है। जिसकी वजह से फेफड़ों में जमा निकोटिन धीरे-धीरे कम होने लगता है और ऐसे में एक्सरसाइज की लंबें समय तक आदत अपनाने से आप फेफड़ों में जमा निकोटिन को खत्म कर सकते हैं।

*अगर फेफड़ों में निकोटिन के जमा होने की बीमारी यानि फेफड़ों के खराब होने की स्थिति वजह से म्यूकस यानि पेट के निचले हिस्से में बार-बार दर्द होने की शिकायत रहती है, तो ऐसे में आपकी डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध से बनी चीजों का सेवन करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

suman

suman

Next Story