×

Drumsticks Soup: आयरन की कमी को दूर भगाने के लिए अपनाए स्मृति ईरानी का ये असरदार नुस्खा

Smriti Irani Drumsticks Soup Recipe: आज हम आपको सहजन के सूप की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे स्मृति ईरानी भी अपनी डाइट में शामिल किए हुए हैं|

Shivani Tiwari
Published on: 20 March 2024 12:01 PM GMT
Smriti Irani Drumsticks Soup Recipe
X

Smriti Irani Drumsticks Soup Recipe (Photo- Social Media)

Smriti Irani Drumsticks Soup Recipe: मह‍िला एवं बाल व‍िकास मंत्री स्‍मृति ईरानी अक्सर ही सुर्खियों में बनीं रहती हैं। मालूम हो कि स्मृति ईरानी अब जहां पॉलिटिक्स की दुनिया में एक्टिव हैं, वहीं एक समय था जब वह टेलीविजन की दुनिया में भी राज कर रहीं थीं। स्मृति ईरानी एक सर्वगुण संपन्न महिला हैं, उन्होंने महिलाओं के लिए एक ऐसा असरदार नुस्खा बताया है, जिसका पालन करने से जो महिलाएं आयरन की कमी की समस्या से जूझ रहीं हैं, वह हमेशा के लिए दूर हो जायेगी। स्मृति ईरानी खुद इस घरेलू नुस्खे को फॉलो करती हैं, तभी तो वह इतनी एक्टिव रह पाती हैं। आइए हम आपके साथ भी स्मृति ईरानी का वो असरदार नुस्खा साझा करते हैं।

आयरन की कमी होगी झटपट दूर

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं बहुत कमजोरी महसूस करती हैं, वे थोड़ा बहुत काम करके ही थक जाती हैं, उन्हें चक्कर आने लग जाता है, थकान व हाथ पैरों में दर्द होने लग जाता है, ये सब चीजें शरीर में आयरन की कमी के कारण होती हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिए वैसे तो कई दवाइयां भी आती हैं, और तो और कई ऐसे फल और सब्जियां भी मौजूद हैं, जो आयरन की कमी को दूर करती हैं। उन्हीं में से एक है सहजन (Drumsticks), सहजन एक ऐसी सब्जी है जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होती है, इसका सेवन भी लोगों द्वारा कई प्रकार से किया जाता है। लेकिन आज हम आपको सहजन के सूप की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे स्मृति ईरानी भी अपनी डाइट में शामिल किए हुए हैं, सहजन का सूप इतना असरदार होता है कि यह तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाता है।


मह‍िला एवं बाल व‍िकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने सहजन के सूप की बड़ी ही आसान रेसिपी साझा की है। सहजन का सूप बनाने के लिए सहजन, मसूर की दाल, प्यार, टमाटर, अदरक और सेम का होना जरूरी है।

सबसे पहले आपको मसूर की दाल को अच्छे से धुल लेना है, और 3 सहजन को छोटे छोटे टुकडों को काट लेना है। इसके साथ ही प्यार, टमाटर, सेम और अदरक को भी धुलकर छोटे-छोटे टुकडों में कट कर लेना है।

अब एक कूकर को गैस पर रखना है और उसमें एक चम्मच देसी घी डालना है, घी गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी हुई प्याज, अदरक, टमाटर, सहजन, मसूर की धुली हुई दाल और सेम डाल देना है, फिर इसमें करीब डेढ़ गिलास पानी एड करना है और अब उसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स पर कुकर को बंद कर देना है। मीडियम आंच पर उसे तीन सीटी आने तक पकाना हैं, फिर गैस बंद कर देना है।

अब इस दाल को मिक्सर में एक बार ब्‍लेंड कर लें, फिर इसे अच्छे से छान लें। छानने के बाद आप वेस्ट चीजें फेंक सकते हैं, इस तरह आपका आयरन से भरपूर सूप तैयार हो चुका है। इस सूप का रोजाना सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी, और साथ ही शरीर में थकावट और दर्द जैसी समस्याएं भी दूर हों जाएंगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story