×

Snoring Problem: खर्राटे हो सकते हैं जानलेवा, एक्सपर्ट्स से जानें कैसे करें इसे कण्ट्रोल

Snoring Problem: खर्राटे लेना एक आम और अक्सर हानिरहित स्थिति है, यह कभी-कभी स्लीप एपनिया जैसी अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का लक्षण भी हो सकता है। स्लीप एपनिया एक नींद संबंधी विकार है जिसमें नींद के दौरान सांस बार-बार रुकती और शुरू होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Snoring Problem
X

Snoring Problem (image credit:social media)

Snoring Problem: खर्राटे लेना एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब नींद के दौरान मुंह और नाक के माध्यम से हवा का प्रवाह आंशिक रूप से अवरुद्ध हो जाता है, जिससे आसपास के ऊतकों में कंपन होता है और ध्वनि उत्पन्न होती है।

खर्राटे लेना एक आम और अक्सर हानिरहित स्थिति है, यह कभी-कभी स्लीप एपनिया जैसी अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का लक्षण भी हो सकता है। स्लीप एपनिया एक नींद संबंधी विकार है जिसमें नींद के दौरान सांस बार-बार रुकती और शुरू होती है। यदि उपचार न किया जाए तो स्लीप एपनिया के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।


आइये जानते हैं डॉक्टर नरेंद्र राय से खर्राटों को कम करने के कुछ विशेष उपाय

- सोने की स्थिति बदल लें। पीठ के बल सोना कभी-कभी खर्राटों में योगदान दे सकता है। इसके बजाय करवट लेकर सोने का प्रयास करें।

- अतिरिक्त वजन कम करने से कभी-कभी खर्राटे कम हो सकते हैं, क्योंकि इससे गले में ऊतक की मात्रा कम हो सकती है जो समस्या में योगदान दे रही है। इसलिए वजन कंट्रोल करना बेहद जरुरी है।


- शराब और शामक दवाओं से बचना बेहद जरुरी है। ये पदार्थ आपके गले की मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं, जिससे खर्राटे आने की संभावना बढ़ जाती है।

- हाइड्रेटेड रहकर भी खर्राटों को कम किया जा सकता है। अपने गले को चिकना बनाए रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।

- नाक के छिद्रों को चौड़ा करने और वायु प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद के लिए इन चिपकने वाली पट्टियों को आपकी नाक के बाहर लगाया जा सकता है।


- यदि आपकी नाक बंद है, तो अंतर्निहित कारण (जैसे एलर्जी) को संबोधित करने से कभी-कभी मदद मिल सकती है।

- एक अतिरिक्त तकिये के साथ अपने सिर को ऊपर उठाने से कभी-कभी खर्राटों को कम किया जा सकता है।

यदि खर्राटे गंभीर, विघटनकारी हैं, या दिन में अत्यधिक नींद आने, दम घुटने या नींद के दौरान हांफने जैसे लक्षणों से जुड़े हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। एक डॉक्टर विशेष रूप से एक नींद विशेषज्ञ, स्थिति का आकलन कर सकता है, यदि आवश्यक हो तो नींद का अध्ययन कर सकता है और उचित हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकता है। यदि आपकी कोई विशिष्ट चिंता या प्रश्न है, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story