×

Soaked peanuts and acidity: भीगी हुई मूंगफली का सेवन दूर करेगा गैस और एसिडिटी की समस्या

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Preeti Mishra
Published on: 30 April 2022 12:39 PM GMT
Soaked peanuts and acidity: भीगी हुई मूंगफली का सेवन दूर करेगा गैस और एसिडिटी की समस्या
X

Soaked peanuts (Photo credit-Social Media) 

Soaked peanuts and acidity: मूंगफली में सेहत के अनगिनत फायदे छुपे हुए हैं। छोटी सी दिखने वाली मूंगफली अपने अंदर स्वास्थ्य के ढेरों लाभ संजोये हुए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका किस रूप में और कब सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक होता है। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मूंगफली के सेवन का सही तरीका बताएंगें जिसके सेवन से आपको सेहत से जुड़े अनगिनत फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

बता दें कि मूंगफली में मौजूद कई न्यूट्रिएंट्स जैसे पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैलिशयम, आयरन, सेलेनियम आदि आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

स्वास्थ्य के प्रति लाभ प्राप्ति के लिए किस प्रकार करें मूंगफली का सेवन

मूंगफली से स्वास्थ्य वर्धक लाभ पाने के लिए इसे भिगोकर खाना बहुत ही अच्छा होता है। बता दें कि रात में एक मुट्ठी मूंगफली के दानों को पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पेट में गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर हो जाती है। पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर मूंगफली को भिगोकर खाने से उसकी पौष्टिकता और भी कई गुणा बढ़ जाती है। जो स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदों का खजाना होती है।

भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे (Benefits of soaked peanut).

भीगी हुई मूंगफली आपके ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल में करके शरीर को हार्ट अटैक से बचाने के साथ कई तरह के हार्ट प्रॉब्लम को भी दूर करती है। इसलिए आपने दिल को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिये भीगी मूंगफली खाना बेहद लाभदायक होता है।

- रोज़ाना भिगोई हुई मूंगफली का सेवन आपके मसल्स को टोंड करने में सहायता करता है। प्रतिदिन खाली पेट इसके सेवन से आप अपने शरीर को शेप में लाने के साथ स्वस्थ भी रख सकते हैं।

- पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में भीगी हुई मूंगफली चमत्कारी रूप से काम करती है। पोटेशियम,मैग्नीज, कॉपर, केल्सियम,आयरन, सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर मूंगफली को भिगो कर सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

- आपके जोड़ो और कमर दर्द में आराम पहुंचाने में भिगोई हुई मूंगफली बेहद लाभदायक होती है। इसके लिए भीगी हुई मूंगफली को साथ गुड़ का सेवन करना लाभप्रद होता है।

- याद्दाश्‍त बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन लाभदायक होता है। पढ़ने वाले बच्चों में यादाश्त बढ़ाने के लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट भिगोई हुई मूंगफली के कुछ दाने बेहद लाभदायक होते है।

- भिगोई हुई मूंगफली में मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक होते है।

- शरीर में हो रही खून की कमी को भी भिगोई हुई मूंगफली का प्रतिदिन सेवन दूर कर देता है। जिससे शारीरिक उर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है।

- इतना ही नहीं रोज़ाना भीगी हुई मूंगफली का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स बढ़ने से भी रोकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसीलिए डॉक्टर्स सभी को रोज़ाना मुठ्ठीभर भीगी हुई मूंगफली खाने की सलाह देते हैं।

- भीगी हुई मूंगफली में मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड्स स्किन सेल्‍स के लिए काफी फायदेमंद होते है। इतना ही नहीं प्रतिदिन इसके सेवन से रंग गोरा होने के साथ स्किन की चमक बढ़ती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story