×

Spinach Juice Benefits: पालक जूस के गजब फायदे, स्किन से लेकर बाल को देगा पोषण

Spinach Juice Benefits: पालक में पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्वों के साथ साथ विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 Dec 2021 10:24 AM GMT
Spinach Juice Benefits: पालक जूस के गजब फायदे, स्किन से लेकर बाल को देगा पोषण
X

पालक जूस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Spinach Juice Benefits: हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। डॉक्टर भी इम्युनिटी को बढ़ाने और स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ना केवल इन सब्जियों को खाने बल्कि पीने से भी शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको पालक के जूस के फायदे (Palak Juice Ke Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको पीने से आप एक नहीं दो नहीं बल्कि कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

पालक में पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्वों के साथ साथ विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इसके साथ ही पालक में आयरन की मौजूदगी होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के बहाव को बढ़ाता है और खून की कमी को पूरा करता है। पालक रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा बालों और स्किन की समस्याओं का भी खात्मा करता है।

पालक जूस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पालक रस के फायदे (Palak Juice Benefits In Hindi)

आयरन की कमी करता है दूर

पालक जूस के सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है, क्योंकि पालक आयरस का सबसे अच्छा सोर्स माना गया है। इसकी मदद से शरीर में तेजी से रेड बल्ड सेल्स बनती हैं। जिससे खून की कमी दूर होती है। बता दें आयरन की कमी से शरीर में कई समस्याएं हो सकती है, ऐसे में आप पालक का रस पीकर इन समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

आंखों की रोशनी

पालक का जूस आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन सी और ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद जरूरी विटामिन्स हैं। इस तरह पालक जूस से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है।

डायबिटीज करता है कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट के लिए पालक का जूस बेहद फायदेमंद है। यह शरीर में ग्लूकोज को बनने से रोकता है।

हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

दिल की सेहत के लिए भी पालक काफी ज्यादा लाभकारी है। पालक नाइट्रेट पोषक तत्व से भरपूर होता है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकता है।

पेट की समस्याएं

पालक पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है। पालक फाइबर से भरपूर होता है, जिससे अल्सर, कब्ज समेत पेट की अन्य समस्याएं दूर होती हैं।

हड्डियों मजबूत बनाए

पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन को भी कई लाभ मिलते हैं। पालक का जूस रोज पीने से स्किन की चमक बरकरार रहती है और पिंपल्स की समस्या दूर होती है। साथ ही डार्क सर्कल को यह कम करता है।

बाल के लिए

अगर आप बाल बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आप पालक का जूस जरूर पिएं। पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story