×

Pet Dard Ke Gharelu Upay: खाने के बाद पेट में दर्द होने पर अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Pet Dard Ke Gharelu Upay: पुदीना में प्राकृतिक सुखदायक गुण होते हैं जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को आराम देने में मदद कर सकते हैं। पेट की परेशानी से राहत पाने के लिए एक कप पुदीने की चाय की चुस्की लें। ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Sep 2023 4:21 AM GMT
Stomach Ache After Eating Home remedies
X

Stomach Ache After Eating Home remedies (Image credit : social media)

Pet Dard Ke Gharelu Upay: खाने के बाद पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अधिक खाने से लेकर भोजन की असहिष्णुता या पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। हालाँकि घरेलू उपचार पेट की हल्की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं, अगर आपको गंभीर या लगातार दर्द का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो खाने के बाद पेट दर्द से राहत दिला सकते हैं।

पुदीना चाय (Peppermint Tea)

पुदीना में प्राकृतिक सुखदायक गुण होते हैं जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को आराम देने में मदद कर सकते हैं। पेट की परेशानी से राहत पाने के लिए एक कप पुदीने की चाय की चुस्की लें। यदि आपको गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) है तो इस उपाय से बचें क्योंकि पुदीना निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर को आराम दे सकता है और लक्षणों को खराब कर सकता है।

अदरक (Ginger)

अदरक अपने सूजनरोधी और पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। पेट दर्द को कम करने के लिए आप अदरक की चाय, अदरक कैंडी का सेवन कर सकते हैं या बस ताजा अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं।


गर्म सेक (Warm Compress)

अपने पेट पर गर्म सेक या हीटिंग पैड रखने से मांसपेशियों को आराम देने और पेट की ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।

ब्रैट आहार (BRAT Diet)

ब्रैट आहार का मतलब केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट है। ये नरम खाद्य पदार्थ पेट के लिए कोमल होते हैं और पतले मल को मजबूत करने और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

दही जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं और आंत के माइक्रोबायोम को संतुलित कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से पेट दर्द कम हो सकता है।


कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

कैमोमाइल चाय में सूजन-रोधी और मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं जो पेट की ख़राबी को शांत कर सकते हैं।

सक्रिय चारकोल (Activated Charcoal)

सक्रिय चारकोल की खुराक अतिरिक्त गैस और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में मदद कर सकती है, जो सूजन और असुविधा से राहत दिला सकती है। हालाँकि, इस उपाय का उपयोग सावधानी से करें और यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है तो किसी डॉक्टर से परामर्श लें।

नींबू पानी (Lemon Water)

ताजे नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी पाचन को बढ़ावा दे सकता है और गैस से राहत दिला सकता है।

सौंफ के बीज (Fennel Seeds)

सौंफ के बीज चबाने या सौंफ की चाय पीने से गैस और सूजन से राहत मिल सकती है।

पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves)

ताजी पुदीने की पत्तियों को चबाने या पुदीने की चाय पीने से पेट पर शांत प्रभाव पड़ सकता है।

हाइड्रेशन (Hydration)

भरपूर पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन को उचित बनाए रखने में मदद मिल सकती है। निर्जलीकरण से पेट की परेशानी बढ़ सकती है।

आराम (Rest)

आरामदायक स्थिति में लेट जाएं और आराम करें। कभी-कभी, पेट दर्द का संबंध भोजन के बाद अति सक्रियता से होता है।

ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid Trigger Foods )

उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें और उनसे बचें जो पेट दर्द का कारण बनते हैं, खासकर यदि आपको खाद्य पदार्थों के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी है।

अपने शरीर की बात सुनना और उन उपचारों को चुनना आवश्यक है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। यदि आपका पेट दर्द बना रहता है, बिगड़ जाता है, या तेज बुखार, मल में खून या लगातार उल्टी जैसे गंभीर लक्षणों के साथ होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें, क्योंकि यह अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story