×

Strawberry Ke Fayde: हेल्थ के लिए वरदान है स्ट्रॉबेरी, जानिये इसके 5 बड़े हेल्थ बेनिफिट्स

Strawberry Ke Fayde: स्ट्रॉबेरी आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा कार्य, त्वचा स्वास्थ्य और कोलेजन संश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Oct 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 7:30 AM GMT)
Strawberry benefits
X

Strawberry benefits (Image credit: social media)

Strawberry Ke Fayde: स्ट्रॉबेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। स्ट्रॉबेरी आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा कार्य, त्वचा स्वास्थ्य और कोलेजन संश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है।

स्ट्रॉबेरी बिमारियों से लड़ने में मदद करता है और आपको सर्दी-बुखार से बचाता है। यहां स्ट्रॉबेरी के सेवन के पांच उल्लेखनीय लाभ दिए गए हैं:


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (High in Antioxidants)

स्ट्रॉबेरी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे एंथोसायनिन, क्वेरसेटिन और एलाजिक एसिड। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं।

हार्ट को करता है मज़बूत

स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। स्ट्रॉबेरी को रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के साथ जोड़ा गया है।


इम्यून सिस्टम बढ़ाने के साथ सूजन रोधी गुण

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की उच्च मात्रा स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। पर्याप्त विटामिन सी का सेवन प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देने और शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले यौगिकों में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी हुई है।

त्वचा के स्वास्थ्य को देता है बढ़ावा

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ये पोषक तत्व त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ने, यूवी क्षति से बचाने और कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देने, स्वस्थ और युवा रंगत में योगदान करने में मदद करते हैं।

वज़न और ब्लड शुगर दोनों करता है कंट्रोल

स्ट्रॉबेरी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो उन्हें एक पौष्टिक और संतोषजनक नाश्ता बनाता है। फाइबर सामग्री परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देने में मदद करती है, संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि स्ट्रॉबेरी रक्त शर्करा विनियमन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। फाइबर और एंथोसायनिन सामग्री इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार में योगदान कर सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि स्ट्रॉबेरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, वे संतुलित और विविध आहार का सिर्फ एक हिस्सा हैं। समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story