×

Strep Throat Vs Sore Throat: स्ट्रेप थ्रोट और गले में खराश में क्या होता है अंतर, जानिये कारण और इसका उपचार

Strep Throat Vs Sore Throat: स्ट्रेप थ्रोट एक संक्रामक रोग है जो गले की बैक्टीरियल संक्रमण से होता है। इसका कारण थ्रोट के पीछे स्थित Streptococcus pyogenes नामक बैक्टीरिया होता है। जबकि गले में खराश एक सामान्य समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे जलन, खुजली, सूखापन, या संक्रमण। मांसपेशियों के दबाव, गले के ऊतकों की एकत्रीकरण, वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, धूल या वायुमंडलीय प्रदूषण, तापमान के परिवर्तन, खुश्क मौसम, विषाणु खतरे, या एलर्जी के कारण गले में खराश हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2023 2:09 PM GMT
Strep Throat Vs Sore Throat: स्ट्रेप थ्रोट और गले में खराश में क्या होता है अंतर, जानिये कारण और इसका उपचार
X
Strep Throat Vs Sore Throat (Image credit: social media)

Strep Throat Vs Sore Throat: स्ट्रेप थ्रोट (Strep Throat) और गले में खराश दो अलग-अलग मामले हैं जो गले संबंधी समस्याओं को विभाजित करते हैं। स्ट्रेप थ्रोट एक संक्रामक रोग है जो गले की बैक्टीरियल संक्रमण से होता है। इसका कारण थ्रोट के पीछे स्थित Streptococcus pyogenes नामक बैक्टीरिया होता है।

जबकि गले में खराश एक सामान्य समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे जलन, खुजली, सूखापन, या संक्रमण। मांसपेशियों के दबाव, गले के ऊतकों की एकत्रीकरण, वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, धूल या वायुमंडलीय प्रदूषण, तापमान के परिवर्तन, खुश्क मौसम, विषाणु खतरे, या एलर्जी के कारण गले में खराश हो सकती है।

स्ट्रेप थ्रोट या गले का संक्रमण होने के कारण (Causes Of Strep Throat ):

स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स बैक्टीरिया (ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकस) गले का संक्रमण होने का प्रमुख कारण है। यह एक अत्यधिक संक्रामक जीवाणु संक्रमण है जो संक्रमित व्यक्ति से सांस की बूंदों से फैल सकता है।आमतौर पर स्ट्रेप थ्रोट वायरस या अन्य बैक्टीरिया के कारण नहीं होता है जो आमतौर पर गले में खराश से जुड़ा होता है।

गले में खराश होने के कारण (Causes Of Sore Throat):

गले में खराश के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वायरल संक्रमण, जीवाणु संक्रमण, जलन और एलर्जी शामिल हैं।

वायरल संक्रमण: गले में खराश का सबसे आम कारण वायरल संक्रमण है, जैसे कि सामान्य सर्दी या फ्लू।
जीवाणु संक्रमण: स्ट्रेप गले के अलावा, अन्य जीवाणु संक्रमण जैसे टॉन्सिलिटिस या साइनस संक्रमण से गले में खराश हो सकती है।
चिड़चिड़ापन: धुएं, प्रदूषकों, शुष्क हवा, या रसायनों जैसे उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आने से गले में जलन हो सकती है और दर्द हो सकता है।
एलर्जी: पराग, धूल के कण, या पालतू जानवरों की रूसी जैसे एलर्जी के कारण गले में जलन और खराश हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्ट्रेप थ्रोट विशेष रूप से स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स बैक्टीरिया के कारण होता है, गले में खराश के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें बैक्टीरिया, वायरल और गैर-संक्रामक कारक शामिल हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके गले में खराश है या आप गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो एक सटीक निदान और उचित उपचार के लिए डॉ के पास जाना चाहिए।

स्ट्रेप थ्रोट और गले में खराश के लक्षण (Symptoms Of Strep Throat and Sore Throat)

स्ट्रेप थ्रोट के मुख्य लक्षण में दर्द, खराश, सूखा और गले में सूजन शामिल होते हैं। यह छाती में जलन, तापमान के बढ़ने, पेट की सूजन, थकान और श्वसन की समस्याओं के साथ भी संबंधित हो सकता है। विशेषज्ञों द्वारा लैब टेस्ट कराकर स्ट्रेप थ्रोट की पुष्टि की जाती है और उसे उचित अंतिम उपचार के लिए एंटीबायोटिक्स की सलाह दी जाती है।

जबकि गले में खराश के लक्षण में गले का सूखापन, जलन, खुजली, दर्द, सूजन और दर्दभरी गला शामिल हो सकते हैं। अधिकांश मामलों में, यह सामान्य और स्वभाविक रूप से कुछ दिनों में ठीक हो जाती है, लेकिन यदि खराश लंबे समय तक बनी रहती है या जबान या श्वासनली में बदलाव होता है, तो चिकित्सक से संपर्क जरुरी होता है।

स्ट्रेप थ्रोट और गले में खराश का इलाज ( Strep Throat and Sore Throat Treatment )

स्ट्रेप थ्रोट उपचार (Strep Throat Treatment) :

एंटीबायोटिक्स: स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स बैक्टीरिया को खत्म करने और जटिलताओं को रोकने के लिए स्ट्रेप थ्रोट का मुख्य रूप से एंटीबायोटिक्स, जैसे पेनिसिलिन या एमोक्सिसिलिन के साथ इलाज किया जाता है। लक्षणों में सुधार होने पर भी, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना महत्वपूर्ण है।

गले में खराश का इलाज (Sore Throat Treatment) :

वायरल संक्रमण: वायरल संक्रमण के कारण होने वाले अधिकांश गले में विशिष्ट उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। आराम करें, हाइड्रेटेड रहें, और एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग करने से लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। घरेलू उपचार जैसे गर्म नमक के पानी से गरारे करना या गले को आराम देने वाली गोलियों का उपयोग करने से भी राहत मिल सकती है।
जीवाणु संक्रमण: यदि गले में खराश स्ट्रेप थ्रोट के अलावा किसी जीवाणु संक्रमण के कारण होती है, जैसे टॉन्सिलिटिस या साइनस संक्रमण, एंटीबायोटिक्स एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
लक्षण से राहत: ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, गले के स्प्रे, लोज़ेंज, या गर्म खारे पानी के गरारे गले में खराश से जुड़े दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। बहुत सारे तरल पदार्थ पीने और पर्याप्त आराम करने से भी उपचार प्रक्रिया में सहायता मिल सकती है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उचित उपचार निर्धारित करने के लिए उचित निदान महत्वपूर्ण है। यदि आप लगातार या गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार विकल्पों पर सटीक निदान और मार्गदर्शन के लिए डॉ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story