×

Stress Relieving Tips: चिंता को दूर करने के सबसे तेज और आसान बेहतरीन तरीके

Stress Relievers Tips: ट्रिगर होना और चिंतित महसूस करना स्वाभाविक है। हालांकि, यदि आप चिंता को एक स्वास्थ्य स्थिति के रूप में विकसित करते हैं, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Nov 2022 4:16 PM GMT
Strategies to overcome anxiety
X

Strategies to overcome anxiety (Image credit: social media)

Stress Relieving Tips in Hindi: चिंता की भावनाएँ इस समय आपकी शांति और स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता पर हावी हो सकती हैं। आप घबरा सकते हैं और ऐसा महसूस कर सकते हैं कि सब कुछ बिखर रहा है। ट्रिगर होना और चिंतित महसूस करना स्वाभाविक है। हालांकि, यदि आप चिंता को एक स्वास्थ्य स्थिति के रूप में विकसित करते हैं, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए।

आपकी चिंता और चिंता के स्तर को कम करने के लिए यहां कुछ सरल और प्रभावी तरीकों का सुझाव दिया गया है:


मोमबत्तियां बुझाएं ​(Blow out candles)

जब आप चिंतित होते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपकी सांस उथली और तेज हो जाती है। अपने मन को शांत करने के लिए, गहरी साँस लेने का अभ्यास करें - साँस लेना और अपने पेट को हवा से भरना, और फिर अपने मुँह से धीरे-धीरे साँस छोड़ना। इसे याद रखने की एक आसान ट्रिक है मोमबत्तियां बुझाना। इस बारे में सोचें कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए कितनी मोमबत्तियों की जरूरत है। अब एक-एक करके सभी को फूंक मारें।


5-5-5 तकनीकें (The 5-5-5 techniques)

चिंता अक्सर सर्पिलिंग विचारों से उत्पन्न होती है, जो एक ट्रिगरिंग अतीत की घटना से भविष्य की घटना के डर से कुछ भी हो सकती है जिसमें बहुत अधिक परेशान करने वाले 'क्या होगा'। अपने दिमाग को अपने वर्तमान क्षण में वापस लाने से चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। 5-5-5 तकनीक का प्रयोग करें - 5 चीजें, 5 आवाजें और 5 हरकतें।

ऐसी 5 चीज़ों के नाम बताइए जो आप अपने आस-पास देखते हैं। इसके बाद, अपने बैकग्राउंड में 5 अलग-अलग आवाज़ें सुनें। अंत में, शरीर के किन्हीं 5 अंगों को हिलाएँ, जैसे अपना सिर हिलाना, अपने कंधों को घुमाना, अपने टखनों को घुमाना, आदि। इस अभ्यास के अंत में, उम्मीद है कि आप बेहतर महसूस करेंगे।


उठो और चलो (Get up and walk)

अपने शरीर को हिलाने-डुलाने से चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। चलने से आपके फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में वृद्धि होगी। यह स्वचालित रूप से गहरी सांस लेने को प्रोत्साहित करेगा और आपके दिमाग को सिर्फ बैठने और ज़ोनिंग से विचलित करेगा। शोध के अनुसार, किसी भी मामले में, नियमित रूप से ज़ोरदार व्यायाम करने से चिंता की बीमारी विकसित होने का खतरा 25% तक कम हो सकता है।

एक कलम और कागज लें (Grab a pen and paper)

लेखन चिंता से अपने तरीके को स्पष्ट करने का एक शक्तिशाली तरीका है। चिंता से वापस बात करना शुरू करें जैसे कि वह एक व्यक्ति था। चिंतित होने पर, आपका दिमाग सबसे गहरे गड्ढों में जा सकता है और आप अपने बारे में भयानक महसूस कर सकते हैं। इसलिए अपने दिमाग को अच्छी चीजों की ओर ले जाएं। आप अपना आशीर्वाद गिन सकते हैं, या अपनी उपलब्धियों को लिख सकते हैं, एक अच्छे दिन या अच्छे दोस्त के बारे में सोच सकते हैं। विचार यह है कि आप अपने विचारों को संतुलित करें और आपदा से ध्यान हटा दें।

किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करें जो समझता हो (Call someone who understands)

अपने दोस्त या अपनी माँ या अपने साथी को कॉल करें - कोई भी जो आपको अच्छी तरह से जानता हो और आपको समझता हो। बस उंडेलने से आपको अधिक आराम महसूस करने में मदद मिल सकती है। जब लोग चिंतित होते हैं तो अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं। एक देखभाल करने वाले व्यक्ति को सुनना बहुत शांत हो सकता है। उनके पास जरूरी समाधान नहीं हो सकता है और यह ठीक है, विचार यह है कि बेहतर महसूस करें और दुनिया के अंत की चिंता से बाहर निकलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story