×

Sudden Heart Attack Reason: युवाओं में क्यों हो रहा है अचानक कार्डियक अरेस्ट, जानें सबकुछ

Why Sudden Heart Attack: युवा लोगों में अचानक मौत दुर्लभ है, लेकिन जोखिम वाले लोग सावधानी बरत सकते हैं। जोखिम कारकों, कारणों और उपचारों के बारे में और जानें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2022 7:00 AM GMT
Sudden Heart Attack in Young People
X

Sudden Heart Attack in Young People (Image credit: social media)

Sudden Heart Attack in Young People: आजकल युवा लोगों की अचानक हो रही मौत का बढ़ता आंकड़ा लोगों को बेहद डरा रहा है। हालाँकि युवा लोगों की अचानक मौत दुर्लभ है, लेकिन जोखिम वाले लोग सावधानी बरत सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके जोखिम कारकों, कारणों और उपचारों के बारे में।

आंकड़ों के अनुसार अचानक कार्डियक मौत सभी हृदय गतिविधि का तेज़ और अप्रत्याशित अंत है। श्वास और रक्त का प्रवाह एकदम से रुक जाता है। कुछ ही सेकंड में व्यक्ति बेहोश हो जाता है और मर जाता है। अचानक कार्डियक मौत अचानक कार्डियक गिरफ्तारी (एससीए) के समान नहीं है। एससीए एक अनियमित हृदय ताल के कारण हृदय गतिविधि का अचानक नुकसान है। जीवन रक्षा तेजी से, उचित चिकित्सा देखभाल के साथ संभव है।

उल्लेखनीय है कि 35 वर्ष से कम आयु के प्रतीत होने वाले स्वस्थ लोगों में अचानक हृदय की मृत्यु दुर्लभ है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है।

जब किशोरों और युवा वयस्कों में अचानक मृत्यु होती है, तो यह कभी-कभी अनुवांशिक हृदय स्थितियों जैसे अनुवांशिक हृदय रोग के कारण होता है। हृदय की अज्ञात समस्या के कारण एक युवा व्यक्ति की शारीरिक गतिविधि के दौरान अचानक मृत्यु हो सकती है, जैसे कि प्रतिस्पर्धी खेल खेलना। हालांकि, कभी-कभी बिना किसी परिश्रम के अचानक कार्डियक मौत हो सकती है।

अधिकांश छात्र एथलीट दिल की घटना के बिना सालाना प्रतिस्पर्धा करते हैं। यदि आपको या आपके बच्चे को अचानक कार्डियक डेथ का खतरा है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से उन सावधानियों के बारे में पूछें जो आप ले सकते हैं।


युवा लोगों में अचानक कार्डियक मौत कितनी आम है?

ज्यादातर अचानक हृदय संबंधी मौतें वृद्ध वयस्कों में होती हैं, विशेषकर हृदय रोग से पीड़ित लोगों में। फिर भी युवा एथलीटों में अचानक कार्डियक अरेस्ट मौत का प्रमुख कारण है। अनुमान अलग-अलग हैं, लेकिन कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रत्येक वर्ष 50,000 में से 1 से 80,000 युवा एथलीटों में अचानक कार्डियक मौत से मृत्यु हो जाती है।


युवा लोगों में अचानक कार्डियक डेथ का क्या हो सकता है कारण ?

अचानक कार्डियक मौत अक्सर दिल में दोषपूर्ण विद्युत संकेतन के कारण होती है। एक बहुत तेज़ दिल की धड़कन रक्त को पंप करने के बजाय निचले हृदय कक्षों (निलय) को बेकार कर देती है। इस अनियमित हृदय ताल को वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन कहा जाता है।

कोई भी स्थिति जो हृदय पर दबाव डालती है या हृदय के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है, अचानक मृत्यु के जोखिम को बढ़ा सकती है।


कुछ स्थितियाँ जो युवा लोगों में अचानक हृदय की मृत्यु का कारण बन सकती हैं:

- मोटा दिल की मांसपेशी (हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी) Thickened heart muscle (hypertrophic cardiomyopathy).

युवा लोगों में अचानक कार्डियक मौत का सबसे आम कारण यह अनुवांशिक स्थिति है जिसके कारण हृदय की मांसपेशियां बहुत मोटी हो जाती हैं। मोटा होना हृदय के लिए रक्त पंप करना कठिन बना देता है और तेज़ दिल की धड़कन पैदा कर सकता है।

- हृदय ताल विकार(Heart rhythm disorders)

लांग क्यूटी सिंड्रोम एक हृदय ताल स्थिति है जो तेज, अराजक दिल की धड़कन पैदा कर सकती है। यह अस्पष्टीकृत बेहोशी और अचानक मृत्यु से जुड़ा हुआ है, खासकर युवा लोगों में। लॉन्ग क्यूटी सिंड्रोम जन्म के समय मौजूद हो सकता है (जन्मजात लॉन्ग क्यूटी सिंड्रोम) या किसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति या दवा के कारण हो सकता है (लांग क्यूटी सिंड्रोम का अधिग्रहण)।

अन्य हृदय ताल विकार जो अचानक हृदय की मृत्यु का कारण बन सकते हैं उनमें ब्रुगाडा सिंड्रोम और वोल्फ-पार्किंसंस-व्हाइट सिंड्रोम शामिल हैं।

- कुंद छाती की चोट (Blunt chest injury)

छाती पर जोर से चोट लगने से अचानक हृदय की मृत्यु हो जाती है जिसे कोमोटियो कॉर्डिस कहा जाता है। कमोटियो कॉर्डिस उन एथलीटों में हो सकता है जो खेल उपकरण या किसी अन्य खिलाड़ी द्वारा छाती में जोर से मारा जाता है। यह स्थिति हृदय की मांसपेशियों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इसके बजाय, यह हृदय के विद्युत संकेतन को बदल देता है। छाती पर झटका वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन को ट्रिगर कर सकता है यदि यह सिग्नलिंग चक्र में एक विशिष्ट समय पर हमला करता है।

- जन्म के समय मौजूद हृदय संरचना की समस्या (जन्मजात हृदय दोष)Heart structure problem present at birth (congenital heart defect)

कुछ लोग हृदय और रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन के साथ पैदा होते हैं जो रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं और अचानक हृदय मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

माता-पिता, कोच और अन्य कैसे जान सकते हैं कि एक युवा व्यक्ति को अचानक कार्डियक मौत का खतरा है?

कई बार बिना किसी चेतावनी के अचानक कार्डियक डेथ हो जाती है। जब चेतावनी के संकेत दिखाई देते हैं, तो वे बिना पहचाने जा सकते हैं।


ध्यान दें और पूछें कि क्या किसी के लिए स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता है:

- अस्पष्टीकृत बेहोशी (सिंकोप) Unexplained fainting (syncope)

गतिविधि या व्यायाम के दौरान होने वाली बेहोशी का मतलब यह हो सकता है कि हृदय की समस्या है।

- सांस की तकलीफ या सीने में दर्द (Shortness of breath or chest pain)

ये लक्षण दिल की समस्या का संकेत हो सकते हैं। लेकिन वे अस्थमा के कारण हो सकते हैं, इसलिए संपूर्ण स्वास्थ्य मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

- अचानक कार्डियक डेथ का पारिवारिक इतिहास (Family history of sudden cardiac death)

अचानक कार्डियक मौत का पारिवारिक इतिहास होने से व्यक्ति को एक ही प्रकार की हृदय घटना होने की अधिक संभावना होती है। यदि अस्पष्टीकृत मौतों का पारिवारिक इतिहास है, तो स्क्रीनिंग विकल्पों के बारे में स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या युवा लोगों में आकस्मिक मृत्यु को रोका जा सकता है?

कभी-कभी युवा लोगों में आकस्मिक मृत्यु को रोका जा सकता है। यदि आप अचानक कार्डियक मौत के उच्च जोखिम में हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको प्रतिस्पर्धी खेलों से बचने का सुझाव देगा।

अंतर्निहित स्थिति के आधार पर, अचानक मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए दवा या सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है। उदाहरण के लिए, इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर-डीफिब्रिलेटर (आईसीडी) नामक एक चिकित्सा उपकरण को हृदय की लय की लगातार निगरानी करने के लिए छाती में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। यदि जानलेवा हृदय गति की समस्या होती है, तो ICD हृदय को रीसेट करने के लिए बिजली के झटके देता है।

कई एथलेटिक प्रशिक्षण केंद्रों में एक स्वचालित बाहरी डीफिब्रिलेटर (एईडी) नामक एक उपकरण होता है जो उपयोग के लिए आसानी से उपलब्ध होता है। AED एक पोर्टेबल डिवाइस है जिसका उपयोग कार्डियक अरेस्ट के दौरान किसी के इलाज के लिए किया जाता है। एक एईडी दिल को रीसेट करने के लिए झटके देता है।

आकस्मिक मृत्यु जोखिम कारकों के लिए किसे जांचा जाना चाहिए?

अचानक मौत के उच्च जोखिम वाले लोगों की पहचान करने के प्रयास में युवा एथलीटों की स्क्रीनिंग के बारे में चिकित्सा समुदाय में बहस चल रही है।

एक अध्ययन में पाया गया कि इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी या ईकेजी) वाले युवाओं के अनिवार्य हृदय मूल्यांकन से अचानक हृदय मृत्यु की दर कम हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों को चिंता है कि इस प्रकार की स्क्रीनिंग से झूठे-सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं - यह संकेत है कि वास्तव में कोई समस्या नहीं है। एक और चिंता यह है कि स्क्रीनिंग से उन स्थितियों का अति निदान हो जाएगा जो कभी भी नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिस्पर्धी खेल खेलने के लिए एथलीटों को मंजूरी मिलने से पहले दिए गए नियमित ईसीजी से अचानक हृदय की मृत्यु को रोका जा सकता है। हालांकि, इस तरह के परीक्षण से कुछ ऐसे लोगों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो अधिक जोखिम में हैं।

यदि आपके पास अचानक कार्डियक मौत का कारण बनने वाली स्थितियों के लिए पारिवारिक इतिहास या जोखिम कारक हैं, तो आमतौर पर स्क्रीनिंग की सिफारिश की जाती है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन उन युवा लोगों के लिए अचानक कार्डियक डेथ स्क्रीनिंग की अस्पष्ट नहीं करता है जो एथलीट नहीं हैं और जिनमें हृदय रोग के लक्षण नहीं हैं।

क्या हृदय की समस्या वाले युवा वयस्कों को शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए या सीमित करना चाहिए?

यह पूरी तरह से निर्भर करता है। यदि आपको अचानक कार्डियक मौत का खतरा है, तो शारीरिक गतिविधि के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। आप व्यायाम या खेल में सुरक्षित रूप से भाग ले सकते हैं या नहीं यह आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अनियमित दिल की धड़कन का पता लगाने और उसे रोकने के लिए आपकी छाती में एक चिकित्सा उपकरण लगाया गया है, तो आपको पूर्ण-संपर्क वाले खेलों से बचना चाहिए। छाती पर सीधा प्रहार डिवाइस को हिला सकता है।

आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि कौन से खेल और प्रकार के व्यायाम आपके या आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story