×

Sugar Alternatives: रिफाइंड शुगर डायबिटीज के मरीजों के लिए है जहर, इस्तेमाल करें ये नेचुरल स्वीटनर

Sugar Alternatives: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो लाइलाज है और इसका इलाज सिर्फ दवाओं और बेहतर डाइट से ही किया जा सकता है। चलिए आज कुछ नेचुरल स्वीटनेस के बारे में जानते हैं जिनका इस्तेमाल आप शक्कर की जगह कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Jan 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 2:00 AM GMT)
Sugar Alternatives
X

Sugar Alternatives (Photos - Social Media) 

Sugar Alternatives : चीनी हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। अगर इसका सदा मात्रा में सेवन किया जाता है तो व्यक्ति को कहीं गंभीर परिणाम भगत में पड़ सकते हैं। चीनी के सेवन से व्यक्ति को डायबिटीज जैसी प्रमुख बीमारियां हो सकती है जो लाइलाज है और इस व्यक्ति को कहीं तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो दावों और सही खान-पान की मदद से कंट्रोल में आती है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उन्हें अपने खाने-पीने का काफी ध्यान रखना पड़ता है। आज तौर पर चीनी की मात्रा कितनी लेनी है और कब नहीं लेनी है इस बात को लेकर सावधानी रखना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है।

व्यक्ति की ब्लड शुगर में होने वाली बढ़ोतरी को ही डायबिटीज कहा जाता है और इसे कंट्रोल में रखने के लिए यह जरूरी है कि ऐसी डाइट ली जाए जिसमें शक्कर की मात्रा कम हो। बिना शक्कर की चाय कॉफी और अन्य व्यंजन बहुत बुरे लगते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल आप शक्कर की जगह कर सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद चीज है।

कोकोनट शुगर

अगर आप नेचुरल मिठास चाहते हैं तो नारियल की चीनी एक सबसे अच्छा विकल्प है। बीते कुछ वर्षों में इस नेचुरल स्वीटनर के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह नारियल के तार के पेड़ों के रास्ते तैयार किया जाता है जो किसी भी चीज में शक्कर जैसी मिठास देता है।

कोकोनट शुगर

स्टीविया

यह एक प्राकृतिक स्वीटनर है जिसमें जीरो ग्लाईसेमिक इंडेक्स और जीरो कैलोरी होती है जो डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती। रिफाइंड चीनी के तौर पर यह एक बढ़िया विकल्प है।

स्टीविया

मेपल सिरप

मेपल सिरप एक नेचुरल स्वीटनर है जैसे डायबिटीज के लोग आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें इसकी वजह से कोई नुकसान भी नहीं होगा। इसे आप रिफाइंड चीनी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेपल सिरप

गुड़

अच्छा हर भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाली एक प्रमुख चीज है। भारत में इस नेचुरल स्वीटनर के तौर पर भी पहचाना जाता है और आप रिफाइंड शुगर के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे गन्ने या फिर ताड़ के रास्ते बनाया जाता है और इसमें कहीं जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

गुड़

शहद

शहर एक नेचुरल स्वीटनर के रूप में वर्षों से लोगों के बीच प्रसिद्ध है। अपने औषधिय गुणों के चलते यह स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ भी पहुंचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

शहद


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story