×

Sugar Replacements: नहीं खाना चाहते हैं चीनी तो आजमाएं ये नेचुरल स्वीटनर्स, नहीं बढ़ेगा वजन

Sugar Replacements: शहद विभिन्न स्वास्थ्य लाभों वाला एक प्राकृतिक स्वीटनर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालाँकि, इसकी कैलोरी सामग्री के कारण इसे सीमित मात्रा में उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 1:30 AM GMT)
Sugar Replacements
X

Sugar Replacements (Image credit: social media)

Sugar Replacements: मीठा खाना किसे पसंद नहीं है लेकिन आजकल सेहत का ख्याल रखने वाले लोग चीनी खाने में घबराते हैं। रिफाइंड चीनी के विकल्प के रूप में प्राकृतिक मिठास का चयन एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखते हुए अपने मीठे दाँत को संतुष्ट करने का एक शानदार तरीका है। यहां कुछ प्राकृतिक मिठास हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं

शहद और मेपल सिरप

शहद विभिन्न स्वास्थ्य लाभों वाला एक प्राकृतिक स्वीटनर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालाँकि, इसकी कैलोरी सामग्री के कारण इसे सीमित मात्रा में उपयोग करना महत्वपूर्ण है। मेपल सिरप चीनी मेपल के पेड़ों के रस से प्राप्त होता है। यह व्यंजनों में एक समृद्ध और विशिष्ट स्वाद जोड़ता है। अतिरिक्त चीनी या कॉर्न सिरप के बिना 100% शुद्ध मेपल सिरप चुनें।


स्टीविया और नारियल चीनी

स्टीविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो स्टीविया रेबाउडियाना पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है। यह एक शून्य-कैलोरी स्वीटनर है और रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। नारियल चीनी नारियल के ताड़ के पेड़ों के रस से बनाई जाती है। परिष्कृत चीनी की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर पर धीमा प्रभाव डालता है।

वनकन्या बूटी का रस और खजूर चीनी

एगेव अमृत एगेव पौधे के रस से प्राप्त होता है। यह चीनी से अधिक मीठा होता है, इसलिए आप इसका कम उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। खजूर चीनी निर्जलित और पिसे हुए खजूर से बनाई जाती है। यह खजूर में फाइबर की मात्रा को बरकरार रखता है और प्राकृतिक मिठास प्रदान करता है।

गुड़ और भिक्षु फल स्वीटनर

गुड़ चीनी शोधन प्रक्रिया का एक उपोत्पाद है, और इसमें विटामिन और खनिज होते हैं। अधिक पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प के लिए बिना गंध वाला ब्लैकस्ट्रैप गुड़ चुनें। भिक्षु फल स्वीटनर भिक्षु फल से निकाला जाता है और एक शून्य-कैलोरी स्वीटनर है। यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करता है और अक्सर इसे चीनी के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।

याद रखें, हालांकि ये प्राकृतिक मिठास रिफाइंड चीनी के विकल्प प्रदान करते हैं, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इन्हें सीमित मात्रा में उपयोग करना आवश्यक है। प्रत्येक स्वीटनर की अपनी स्वाद प्रोफ़ाइल होती है, इसलिए आपको अपनी स्वाद प्राथमिकताओं के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प खोजने के लिए प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने से आपको अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर सूचित विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story