×

Sugar Substitutes For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीजों के लिए जानें शक्कर के विकल्प

Sugar Substitutes For Diabetes Patients: आर्टिफ़िशियल स्वीटनर रोज़ाना इस्तेमाल की जाने वाली शक्कर के मुक़ाबले बहुत मीठा होता है, लेकिन इसमें कैलोरी न के बराबर होती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 23 Sep 2021 4:54 AM GMT
Sugar Patients Diet Tips
X

चीनी के बदले क्या खाएं pic(social media)

Sugar Substitutes For Diabetes Patients: जैसे-जैसे लोगों का रहन-सहन(Standard Of Living) बदला वैसे वैसे बीमारियां(Diseases)भी बढ़ती गयीं। आज का समय ऐसा है कि लगभग लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान हैं। शुगर(Sugar Patients), बीपी(BP), कोलेस्ट्राल(Cholesterol), गठिया(Gout), मोटापा वगैरह-वगैरह। सबसे ज्यादा दिक्कत शुगर के मरीजों को होती है। शुगर का बढ़ना और शुगर का लो होना दोनों ही खतरनाक है।

शुगर के मरीज रखें अपना खास ख्याल pic(social media)

एक समय ऐसा आता है जब शुगर कंट्रोल(Sugar Control Tips In Hindil) से बाहर हो जाता है तो डॉक्टर इंसुलिन(Insulin) लेने की सलाह दे देते हैं। शुगर के मरीजों को मीठा मना होता है। कुछ लोग तो मीठा त्याग देते हैं मगर कुछ एक लोग ऐसे भी हैं जिनकी मीठा खाने की क्रेविंग बनी रहती है। पहले तो इतना कोई विकल्प नहीं था कि मीठे की जगह कुछ और खा लें। लेकिन अब मार्केट में ऐसे बहुत सारे विकल्प(Substitutes) मौजूद हैं। जिससे शुगर के मरीजों को मीठे का स्वाद भी लग जाएगा और उन्हे नुकसान भी नहीं करेगा। तो आइये आज आपको हम इन्ही विकल्पों की डटेल में जानकारी देते हैं

आर्टिफिशियल स्वीटनर(Artificial Sweetener)

आर्टिफ़िशियल स्वीटनर रोज़ाना इस्तेमाल की जानेवाली शक्कर के मुक़ाबले बहुत मीठा होता है, लेकिन इसमें कैलोरी न के बराबर होती है। और यही कारण है कि आजकल इसकी डिमांड मार्केट में बढ़ी हुई है। जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं वे भी इसका इस्तेमाल करते हैं। डायबिटीज़ के मरीज़ मीठे की क्रेविंग कम करने के लिए इसे अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

शहद pic(social media)

प्राकृतिक शहद(Natural Honey)

शहद तो वैसे भी बहुत गुणकारी माना जाता है। रॉ या जंगल से मिलने वाला शहद दुनिया के पसंदीदा मिठास में से एक है। शहद एक स्वीटनर तो है ही और इसकेबहुत सारे गुण भी हैं। इसमें विटामिन बी 6, एंज़ाइम, ज़िंक, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ़ॉस्फोरस, नियासिन, और राइबोफ़्लेविन की अच्छी मात्रा मौजूद है। ये सभी पोषक तत्व गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रणाली में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को उत्तेजित करने में भी सक्षम होते हैं। हालांकि इस बात का विशेष रखें कि शहद पूरी तरह से अनप्रॉसेस्ड हो। आप इसे सीधे मधुमक्खी पालाकों से प्राप्त कर सकते हैं, जो अनपाश्चराइज़्ड फ़ॉरेस्ट शहद बेचते हैं। ताकि आपको शहद के गुणों का पूरा लाभ मिल सके।

खजूर(Dates) pic(social media)

खजूर(Dates)

सालों से खजूर और उससे बना मीठा लोगों को लुभाता आ रहा है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व, जैसे मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज़ और आयरन मौजूद हैं।. खजूर, शरीर में कॉलेस्टेरॉल लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही कार्बाेहाइड्रेट, फ़ैट और प्रोटीन के अवशोषण में मदद करता है। खजूर को पचाना भी आसान होता है। खजूर को कैसे भी खा सकते हैं। सुबह खाली पेट खा कर पानी लें। या पीस कर किसी डिश में मिला दें।

स्टीविया(Stevia) pic(social media)

स्टीविया(Stevia)

आजकल स्टीविया काफी चलन में है। चाहे ऑनलाइन हो या शाफपिंग मॉल इसकी डिमांड जोरों पर है। स्टीविया ऐक प्रकार का पौधा है। जिसकी पत्तियां बहुत मीठी होती हैं। पेय पदार्थों में मिठास जोड़ने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल सदियों से एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में किया जाता रहा है। इसे वज़न कम करने के लिए भी लोग इस्तेमाल करते हैं। शक्कर के मुकाबलें यह लगभग 200 गुना अधिक मीठा होता है। इसमें कैलोरी और कार्बाेहाइड्रेट भी नहीं होता है।

मेपल सिरप(Maple Syrup)

मेपल सिरप(Maple Syrup)

स्टेविया की तरह ही मेपल सिरप को भी दुनियाभर में नैचुरल स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सिरप में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसमें मैंगनीज़, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ज़िंक, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम शामिल है। इसे लाल या काले मेपल के पेड़ों की जड़ों से निकाला जाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story