×

स्वादिष्ट ही नहीं गुणों का खान है गन्ने का रस

गर्मी का मौसम में गन्ने का रस हर जगह में दिखाई देने लगता है। गन्ने का रस प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह रस संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 March 2019 1:02 PM GMT
स्वादिष्ट ही नहीं गुणों का खान है गन्ने का रस
X

लखनऊ: गर्मी का मौसम में गन्ने का रस हर जगह में दिखाई देने लगता है। गन्ने का रस प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह रस संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा हउआ है, इसलिए यह डिहाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है।

इतना ही नहीं यह सामान्य सर्दी और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है और बुखार से भी लड़ता है, क्योंकि यह शरीर के प्रोटीन स्तर को बढ़ाता है। आईए जानते हैं इसके फायदे...

-यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। एक गिलास गन्ने का रस ऊर्जा के घटते स्तर को बढ़ाता है। यह प्लाज्मा और शरीर में तरल पदार्थ बनाता है।

यह भी पढ़ें...सपना चौधरी का पार्टी में शामिल होने से इंकार, कांग्रेस ने दिखाए प्रूफ

-गन्ने का रस शरीर में कई तरह के इंफेक्शन में राहत देता है। गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करता है और गुर्दे के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है।

-गन्ने का रस खनिजों में बेहद समृद्ध होता है जो दांतों की सड़न और खराब सांस को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें...झारखंड में लोकसभा चुनाव का फॉर्मूला 7+4+2+1= महागठबंधन

-गन्ने का रस लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है और इस तरह यह पीलिया के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है।

-आयुर्वेद बताता है कि गन्ने के रस से कब्ज में राहत मिलती है। गन्ने के रस में क्षारीय गुण भी होते हैं, जिसका मतलब है कि यह अम्लता और पेट की जलन के इलाज के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव : जानिए रायगढ़ लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

-किडनी स्टोन और संक्रमण दूर करता है

-पीलिया में है फायदेमंद

-आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम से होता है भरपूर

-इसके साथ ही इसमें आयरन और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी4, बी5 और बी6, प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story