×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Summer Health Tips: सावधान! क्या आप भी धूप से आने के बाद तुरंत पीते हैं पानी? जानिए कितनी देर बाद पीना चाहिए इसे

Summer Health Tips: इस चिलचिलाती धूप और गर्मी में अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो याद रखें घर आते ही ठंडा पानी न पिए। आइये जानते हैं कितनी देर बाद पानी पीना होता है सही।

Shweta Srivastava
Published on: 23 May 2024 2:46 PM GMT
Summer Health Tips
X

Summer Health Tips (Image Credit-Social Media)

Summer Health Tips: क्या आप भी इस चिलचिलाती धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा-ठंडा पानी पीते हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत है क्योंकि ऐसा करना आपके लिए बेहद घातक हो सकता है। आइये जान लेते हैं कि आपको इस तपा देने वाली धूप से आने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए।

धूप से आने के इतनी देर बाद पियें पानी ( Right Time to Drink water after coming out from the Sun )

गर्मी के मौसम में यूँ तो अक्सर ही आने सभी को ये कहते सुना होगा कि खूब पानी पीना चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी न होने पाए लेकिन क्या आपको पता है कि यानि पानी अगर गलत समय पर पिया जाये तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। आपको बता दें कि सही समय और सही तरह से अगर आप पानी नहीं पी रहे हैं तो इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं तो धूप से आने के कितनी देर बाद पानी पीने की सलाह डॉक्टर्स।

हमने अक्सर अपने बड़े बुज़ुर्गों से ये बात सुनी है कि धूप से आते ही तुरंत पानी न पियो लेकिन वो ऐसा क्यों कहते थे क्या आपको इस बात की पूरी जानकारी है और अगर आप तुरंत पानी नहीं पीते हैं तो अब सवाल उठता है कि आखिर कितनी देर बाद पानी पीना सही रहता है? कहते हैं कि धूप और इस गर्मी के मौसम में लोगों को खूब पानी पीना चाहिए और अपने शरीर को हमेशा हायड्रेटेड रखना चाहिए लेकिन क्या हो अगर यही पानी आपके लिए घातक हो जाये?

धूप से आने के बाद तुरंत पानी पीना आपके मस्तिष्क पर गहरा असर डालता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप चिलचिलाती धूप से आने के तुरंत बाद पानी न पिए। अगर आप इस तेज़ धूप से घर आते हैं तो आपको तुरंत पानी पीने के बजाये थोड़ी देर बैठना ज़रूरी है लगभग 5 से 10 मिनट तक आप कहँ बॉथ जाएं। उसके बाद ही आपको पानी पीना चाहिए लेकिन साथ ही एक बात का और ध्यान रखिये कि ये पानी नार्मल हो। अगर आप फ्रिज या घड़े का ठंडा पानी पीते हैं तो ये भी आपको नुकसान करेगा और ठंडा गरम से आप बीमार पड़ सकते हैं। साथ ही इससे लू लगना, बदहजमी होना, पेट दर्द होना, उल्टी, चक्कर आना जैसी समस्याओं से आप दो चार हो सकते हैं। इसलिए आपको धूप से आने के लगभग 10 मिनट बाद नार्मल पानी पीना सही रहता है। इससे आपकी बॉडी का तापमान अचानक से नहीं बदलता है। अगर आप तेज़ धूप और गर्मी से आने के बाद अचानक से ठंडा पानी पीते हैं तो ये सर्दी ज़ुखाम और बुखार का कारन भी बन सकता है।

वहीँ गर्मी के इस मौसम में जहाँ आपको खूब पसीना आता है ऐसे में आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि इससे आपके शरीर में पानी की कमी न इसके लिए आपको लगभग 4 लीटर पानी रोज़ पीना ज़रूरी है। इसके साथ ही मौसमी फलों का भी सेवन आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे जैसे तरबूज़, खरबूजा, खीरा और ककड़ी। नारियल पानी और नींबू पानी भी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। लेकिन याद रहे कि आप ज़रूरत से ज़्यादा भी पानी न पी लें क्योंकि ये भी आपको नुकसान पंहुचा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story