गर्मी में आलस और नींद की समस्या को भगाएं दूर

गर्मी में आलस और नींद की समस्या को भगाएं दूर

लखनऊ : गर्मी के दिनों में थकान और आलस बहुत सामान्य समस्या है। आलस और थकान के कारण कुछ भी करने का मन नहीं करता है। ऐसे में बहुत सारे काम तय समय पर हम नहीं कर पाते है और वो आगे की तारीख के लिए खिसक जाता है। ऐसा सबसे ज्यादा दिन में खाना खाने के बाद होता है। जानते हैं कि इस समस्या से कैसे पार पाएं :

तरबूज : तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें सौ प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अच्छी खासी होती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। गर्मी के दिनों में डीहाइड्रेशन की समस्या रहती है जिसकी मुख्य वजह गर्मी और कम पानी पीना है। ऐसे में यदि आप तरबूज अधिक से अधिक खाएंगे तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे। यह आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखता है।

यह भी पढ़ें : Health : खून की कमी को दूर करने वाले आहार

दही : दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है। जिससे पाचन तंत्र सुचारु ढंग से काम करता है। इसलिए रोजाना खाने में दही जरूर लें। इसके सेवन से आपका डायजेस्टिंग सिस्टम मजबूत होता है और यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है।

ओटमील : ओटमील में प्रोटीन, विटामिन बी 1, फॉस्फोरस, मैगनीशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिसके सेवन से शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है। यह आपको दिन भर फ्रेश रखता है। इसलिए रोजाना सुबह नाश्ता में ओटमील जरूर लें।

अखरोट : इसमें प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपको चुस्त और तंदरुस्त रखता है। अखरोट को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और थकान से लडऩे की शक्ति भी मिलती है।