×

Skin Care In summer: गर्मी में रखें स्किन का खास ख्याल, डाइट में शामिल करें इन्हें

Skin Care In summer: रोज़ाना दही या छाछ खाने-पीने से स्किन बहुत ग्लोइंग होती है। कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Preeti Mishra
Published on: 23 March 2022 10:18 AM GMT (Updated on: 23 March 2022 12:12 PM GMT)
Skin Care In summer: Take special care of skin in summer, include them in diet
X

गर्मी में रखें स्किन का खास ख्याल: Photo - Social Media

Lucknow: गर्मियों में अपने स्किन का ख्याल रखना (Skin Care In summer) उतना ही मुश्किल है जितना एक ही फ़ूड में सभी लोगों के मनपसंद स्वाद को डालना। खैर, धूप , गर्मी और उड़ते धूल-कण चेहरे की रंगत को उड़ा देते हैं। ऐसे में जरुरी है की आप अपनी स्किन की केयर सिर्फ बाहरी रूप से ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी करें।

आमतौर पर चेहरे की खूबसूरती का राज यंग और ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) को ही समझा जाता है। इसे पाने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदने के साथ-साथ महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट भी लेते है।

ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स से ग्लो सिर्फ कुछ समय के लिए

बता दें की केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स (beauty products) का इस्तेमाल से चेहरे पर कुछ समय के लिए ग्लो तो दिखता है लेकिन इसके कई साइड इफेक्‍ट भी स्किन को ही झेलना पड़ता है। इसलिए स्किन को लंबे समय तक हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लेना सबसे सही रास्ता होता है। जब आप अंदरूनी रूप से स्वस्थ होते हैं तो स्किन भी ग्‍लोइंग और यंग दिखती है। और गर्मियों में तो इसकी जरुरत बहुत ज्यादा हो जाती है।


इन उपायों को अपनाकर गर्मियों में भी आप ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं-

-रोज़ाना दही या छाछ खाने-पीने से स्किन बहुत ग्लोइंग होती है। दही में मौजूद कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चूँकि दही कैल्शियम से भरपूर होता है जो कोर्टिसोल को कम करने के साथ -साथ वजन कम करने में भी बेहद असरकारी है। दही का फेस पैक भी स्किन को बाहरी रूप से ग्लोइंग और सूंदर बनता है।

- खीरा गमरियों में मिलने वाला कुदरती वरदान है। खीरा खाना और फेस में लगाना दोनों ही स्किन को स्वस्थ बनाते है। खीरे में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर करने के साथ -साथ रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते है।


- मौसमी फलों का सेवन करना स्वास्थ्य को ना सिर्फ अंदर से बल्कि बाहरी रूप से भी मजबूत और सूंदर बनाता है। गर्मी के मौसम में मिलने वाले फल तरबूज़ ,खरबूज ,संतरा , अंगूर ,जामुन इत्यादि एक healthy स्किन पाने में रामबाण सिद्ध होते है।

- बीटरूट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये बॉडी को डीटॉक्‍स करता है। और डीटॉक्‍स होने के कारण से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है।

- आप अगर कच्‍चा या पका पपीता दोनों में से किसी को भी खाने से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं। पके हुए पपीते का पल्‍प चेहरे पर लगाने से आपकी प्राकृतिक रूप से ग्लो करने लगेगी। पपीते में मौजूद पपैन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनती है।


-रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस के सेवन से ब्‍लड पयूरिफाई (blood purifier) होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

- सनफ्लावर के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं।

- केला एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है जिससे त्वचा यंग और ग्लोइंग दिखती है।

- गाजर में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व (antioxidant substances) की भरपूर मात्रा त्वचा को गहराई से डीटॉक्‍स करता है और चेहरे पर ग्लो लता है। इसमें मौजूद विटामिन ए पिंपल और झुर्रियों को भी दूर कर चेहरे को साफ़ और सूंदर बनाता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story