×

Food for Dengue: ये सुपर फ्रूट्स आपको डेंगू से जल्दी रिकवर करने में मदद करेंगे

Food for Dengue: तेजी से उपचार को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए, एक सचेत आहार रखना और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर हों।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 23 Nov 2022 12:04 PM GMT
Dengue Super Fruits
X

Dengue Super Fruits (Image credit: social media )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Super Fruits for Dengue Recover: डेंगू बुखार बहुत तेजी से फैल रहा है और इसकी घटनाएं समय के साथ बढ़ी हैं। हर साल, मच्छरों के काटने से दुनिया भर में लाखों लोगों को डेंगू बुखार होता है। मानसून के आगमन के साथ, भारत में मामले बढ़ने लगते हैं और धीरे धीरे इस बीमारी की नाटकीय वृद्धि हो जाती है। तेजी से उपचार को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए, एक सचेत आहार रखना और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर हों।

जबकि रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे उचित आराम करें और बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं ताकि तेजी से ठीक हो सकें और निर्जलीकरण को रोका जा सके, कुछ सुपर खाद्य पदार्थ हैं जो किसी की ताकत को फिर से हासिल करने में मदद करते हैं। डेंगू होने की स्थिति में आपको इन फलों का सेवन करना चाहिए जिससे की आप जल्दी स्वस्थ हो सकें।


कीवी

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार कीवी फल का डेंगू बुखार और अन्य सहवर्ती लक्षणों पर एक मजबूत चिकित्सीय प्रभाव पाया गया है। इसमें कॉपर होता है, जो विशेष रूप से स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और संक्रमण के प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन ए का भी एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है। हम प्रतिरक्षा के बारे में भी बात कर सकते हैं क्योंकि कीवी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और प्राकृतिक प्रतिरक्षा डेंगू आदि से लड़ने में महत्वपूर्ण है।


अनार

अनार अपनी उच्च लौह सामग्री के लिए जाना जाता है। यह एक स्वस्थ ब्लड प्लेटलेट काउंट को बनाए रखने में मदद करता है, जो डेंगू से उबरने के लिए आवश्यक है। इसके सेवन से शरीर पर समग्र रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है; यह थकान और थकावट का मुकाबला करता है, जो डेंगू में आम है और तीव्र अवस्था में ठीक होने के बाद कई हफ्तों तक बना रहता है।


माल्टा

डेंगू के मरीजों के लिए खट्टे फल फायदेमंद साबित होते हैं. माल्टा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। डेंगू संक्रमण वाले मरीजों को निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और माल्टा थकान से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। रोगी के दैनिक भोजन में माल्टा के रस का एक साधारण कप मिला देने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत हो सकती है।


पपीता

पपीता का अर्क पाचक एंजाइम पपैन और काइमोपैन का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में मदद करता है, सूजन को रोकता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का इलाज करता है। पपीते के पत्ते डेंगू से लड़ने के लिए अत्यधिक अनुशंसित उपाय हैं और इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। प्लेटलेट काउंट को बढ़ाकर डेंगू के उपचार में 30 मिली ताजा पपीते के पत्तों का रस सहायक होता है।


नारियल पानी

यह पानी का एक प्राकृतिक स्रोत है जो आवश्यक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। ज्यादातर मामलों में, निर्जलीकरण डेंगू के बाद होता है और नारियल पानी में पर्याप्त खनिज और लवण होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं। जल्दी ठीक होने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है और नारियल पानी आवश्यक और आसानी से उपलब्ध तरल पदार्थों में से एक है जो शरीर को तेजी से ठीक करने में मदद करता है।


ड्रैगन फ्रूट

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, उच्च फाइबर और आयरन सामग्री से भरपूर होने के साथ-साथ यह विटामिन सी का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह रोगियों की सेलुलर प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और डेंगू रक्तस्रावी बुखार से बचाता है। डेंगू बुखार अक्सर हड्डियों में तेज दर्द का कारण बनता है और ड्रैगन फ्रूट हड्डियों की मजबूती को बहाल करने में मदद करता है और अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।


केला

केला आसानी से पचने वाले फलों की श्रेणी में आता है। डेंगू के परिणामों से तेजी से ठीक होने के लिए, रोगियों को ऐसे भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो पचाने में आसान हो और जिसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व हों और संतुलित आहार बनाए रखें। पाचन में मदद करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक होने के अलावा, वे पोटेशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो बीमारी से उबरने में बूस्टर के रूप में काम करते हैं।

जबकि प्राथमिक आवश्यकता आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना है, उपरोक्त सुपरफूड्स महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि वे जल्दी ठीक होने के लिए बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story