×

Diet For Better Sleep: ये 7 सुपरफूड्स रात में दिलाते हैं चैन की नींद

Diet For Better Sleep: डाइट का भी असर स्लीप साइकिल पर पड़ता है। ऐसे में हेल्दी डाइट लेना और भी जरूरी हो जाता है। हम आपको कुछ सुपरफूड्स बता रहे हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 7 April 2024 6:44 AM GMT
Diet For Better Sleep: ये 7 सुपरफूड्स रात में दिलाते हैं चैन की नींद
X

Superfoods For Better Sleep (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Superfoods For Good Sleep: आज के इस दौर में लोग अपनी सेहत को लेकर चौकन्ने हो रहे हैं। फिट रहने के लिए लोग हेल्दी डाइट (Healthy Diet) से लेकर वर्कआउट (Workout) जैसे तरह तरह के उपाय आजमा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी नींद (Sleep) का भी सीधा असर सेहत पर पड़ता है। सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद (Good Sleep) लेना बेहद जरूरी है। रात में अच्छी नींद आने से शरीर के साथ ही मस्तिष्क को भी आराम मिलता है। अगर रात में बेहतर नींद न आए तो इसकी वजह से शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत भी असर पड़ता है। केवल इतना ही नहीं नींद की कमी (Lack Of Sleep) से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा विकसित हो सकता है। ऐसे में रात में अच्छे से सोना काफी जरूरी है।

अच्छी नींद के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Better Sleep)

डाइट का भी असर स्लीप साइकिल (Sleep Cycle) पर पड़ता है। ऐसे में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना और भी जरूरी हो जाता है। आज हम आपको ऐसे 7 सुपरफूड्स (Foods For Good Sleep) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रात में प्रॉपर और चैन नींद लाने में मदद करेंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- नट्स (Nuts)

डेली डाइट में नट्स को शामिल करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। यह कई मायनों में फायदेमंद होते हैं। नट्स को सुपरफूड कहा जाता है। कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर नट्स के सेवन से नींद में सुधार होता है। ऐसे में आप नट्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- केला (Banana)

मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर यह फल आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। इसके अलावा केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में बदल जाता है, जिससे नींद को बढ़ावा मिलता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- कीवी (Kiwi)

कीवी एक कम कैलोरी वाला और बहुत पौष्टिक फल है। कीवी भी सोने से पहले खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक हो सकता है। यह सेरोटोनिन नाम के हार्मोन को बढ़ावा देता है, जिससे अच्छी नींद आती है। साथ ही यह फल शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- ओट्स (Oats)

नाश्ते में खाया जाने वाला लोगों का सबसे पसंदीदा ओट्स भी अच्छी नींद में अहम भूमिका निभा सकता है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और मेलाटोनिन से भरपूर ओट्स आराम को बढ़ावा देने और नींद लाने के लिए एक पौष्टिक विकल्प है। इसे भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

आपको बेहतर नींद दिलाने में कद्दू के बीच भी सहायता कर सकते हैं। क्योंकि इसमें मैग्नेशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो चैन की नींद दिलाने में मदद कर सकता है। पुरुषों की सेहत के लिए भी इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- चेरीज (Cherries)

शाम के समय चेरी या टार्ट चेरी जूस का सेवन करने से आपको तेजी से नींद आने में मदद मिल सकती है। साथ ही आप लंबी नींद का अनुभव कर सकते हैं। चेरी मेलाटोनिन से भरपूर होती है, साथ ही चेरी में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जो सूजन को कम करके, आराम को बढ़ावा देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायक होते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- बादाम (Almonds)

बादाम भी मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो बेहतर नींद की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है। मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देने और नर्वस सिस्टम को शांत करने में मदद करता है, जिससे नींद आने और रात भर अच्छे से सोते रहने में सहायता मिलती है। बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो हार्मोन मेलाटोनिन का एजेंट है और नींद को बढ़ावा देता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। ऐसे में इन उपायों का पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story