Men's Fitness: मर्दों के लिए सेहत का खजाना हैं ये सुपरफूड्स, कमजोरी नहीं भटकेगी आसपास भी

Purushon Ke Liye Jaruri Foods: पुरुषों को लंबे समय तक फिट व हेल्दी बने रहने के लिए डाइट में कुछ सुपरफूड्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। आइए जानें कौन से हैं वो फूड्स।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 July 2024 10:24 AM GMT
Mens Fitness: मर्दों के लिए सेहत का खजाना हैं ये सुपरफूड्स, कमजोरी नहीं भटकेगी आसपास भी
X

Men's Fitness (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Superfoods For Men's Health: महिलाओं और पुरुषों की शारीरिक संरचना अलग होने के साथ ही पोषक संबंधी जरुरतें भी अलग अलग होती हैं। पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसलिए हर पुरुष को अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। विटामिन और पोषक तत्वों की कमी से थकान और कमजोरी समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में पुरुषों को लंबे समय तक फिट व हेल्दी बने रहने के लिए अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप स्वस्थ रहने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फूड आइटम्स।

पुरुषों के लिए जरूरी सुपरफूड (Superfoods For Men’s Health and Fitness)

अपनी हेल्थ का ख्याल रखते हुए पुरुषों को इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

1- अंडे और डेयरी प्रोडक्ट

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अंडा खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह मस्तिष्क से लेकर आंखों तक की हेल्थ का ध्यान रखते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसके अलावा यह प्रोटीन का भी बहुत अच्छा सोर्स माना गया है। आपको रोजाना एक अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे के अलावा डेयरी प्रोडक्ट भी पुरुषों के स्वास्थ्य की देखभाल में अहम भूमिका निभाते हैं। पुरुषों को दूध, दही और पनीर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की पूर्ति होती है।

2- ब्रोकली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुणों का खजाना ब्रोकली भी शरीर को स्वस्थ रखने और कई तरह के रोगों के जोखिम को कम करने का काम करती है। ब्रोकली में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और कई दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने, हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने और कैंसर जैसी बीमारी की रोकथाम में मदद करते हैं। इसलिए ब्रोकली को भी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

3- हरी पत्तेदार सब्जियां

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ब्रोकली के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां भी पुरुषों के हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां पेट से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं। साथ ही इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनेगा। जो कि रोगों और संक्रमण से रक्षा करने में बेहद अहम भूमिका निभाता है।

4- कीवी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी फल ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, तनाव कम होता है और अच्छी नींद को बढ़ावा मिलता है। हर किसी को रोजाना आहार में एक कीवी जरूर खाना चाहिए।

5- ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रोजाना ड्राई फ्रूट्स और सीड्स खाने से आप लंबे समय तक स्वस्थ और फिट बने रहेंगे। आज के समय में लोगों में ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स को डाइट में शामिल करने का चलन बढ़ा है। ये डायबिटीज के खतरे को कम करने, बालों व त्वचा की समस्या से बचाने, पाचन को बढ़ाने और पूरी सेहत को सही रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इनके सेवन से प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं। पुरुषों को खासतौर से बादाम और अखरोट जरूर खाना चाहिए।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story