×

सर्जिकल मास्कः बचाव की जगह कहीं आप दुश्मन तो नहीं बन गए सेहत के

इसके अलावा स्कार्फ, टी-शर्ट या अन्य कपड़ों से बने मास्क सर्जिकल मास्क के समान सुरक्षा और स्थायित्व प्रदान कर सकते हैं, वे पहनने वाले द्वारा निकाले गए कुछ बड़े बूंदों को अवरुद्ध कर सकते हैं, इसलिए दूसरों को वायरल जोखिम से बचाते हैं।

राम केवी
Published on: 27 Jun 2020 11:14 AM GMT
सर्जिकल मास्कः बचाव की जगह कहीं आप दुश्मन तो नहीं बन गए सेहत के
X

वर्तमान समय में जबकि घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य है ऐसे में एक सवाल अक्सर पूछा जा रहा है कि लोग जिस तरह से सस्ते मिलने वाले सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सही है या गलत। मोटे तौर पर कोई स्वास्थ्यकर्मी सर्जिकल मास्क पहनता है, तो इस बात के काफी सबूत हैं कि वह अस्पतालों में सांस संबंधी वायरल संक्रमण के प्रसार को सीमित करता है। लेकिन वहीं इस बात का कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि सर्जिकल मास्क जनता को भी संक्रमण की चपेट में आने से बचा रहे हैं। इसके कई कारण हैं सबसे अहम कारण है सर्जिकल मास्क का गलत उपयोग।

दरअसल बाहर खुले बाजार में जो सर्जिकल मास्क दो तीन रुपये पीस बिक रहे हैं इनकी गुणवत्ता को नहीं देख रहा बस मास्क लगाकर लोग चल दे रहे हैं।

रियूज करना खतरनाक

सर्जिकल मास्क गैर-बुने प्लास्टिक की दो या तीन लेयर से बने होते हैं और बहुत छोटे कणों को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर कर सकते हैं, जैसे कि SARS-CoV-2 (COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस)। मास्क में आमतौर पर एक बाहरी जलरोधी परत और एक आंतरिक शोषक परत होती है। लेकिन इनका एक बार के बाद दोबारा इस्तेमाल नहीं हो सकता है। हालांकि हो इसके उलट रहा है लोग दो-तीन दिन तक एक ही मास्क का इस्तेमाल करते हैं फिर इन्हें धोकर दोबारा इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। ये गलत है और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

दूसरी बात इन मास्क को ज्यादा देर तक पहना नहीं जा सकता। पहनना भी नहीं चाहिए। क्योंकि देर तक पहनने से दम घुटने लगता है। कई लोग बेहोश भी हुए हैं। लेकिन बाजारों में परचून की दुकानों तक पर ये नान वोवेन सर्जिकल मास्क धड़ल्ले से बिक रहे हैं।

इसे भी पढ़ें लंबे समय तक मास्क पहनना घातक, हो जाएं सतर्क नहीं तो इस बीमारी का खतरा

डाक्टरों का कहना है कि इन दो लेयर मास्क को लो रिस्क एरिया सड़क, बाजार, दुकान या दफ्तर जाने के लिए पहना जा सकता है लेकिन इन्हें लगातार नहीं पहने रहना चाहिए बल्कि बदलते रहना चाहिए।

कपड़े के मास्क बेहतर

इसके अलावा स्कार्फ, टी-शर्ट या अन्य कपड़ों से बने मास्क सर्जिकल मास्क के समान सुरक्षा और स्थायित्व प्रदान कर सकते हैं, वे पहनने वाले द्वारा निकाले गए कुछ बड़े बूंदों को अवरुद्ध कर सकते हैं, इसलिए दूसरों को वायरल जोखिम से बचाते हैं। लेकिन बूंदों को फिल्टर करने की उनकी क्षमता उनके निर्माण पर निर्भर करती है। मल्टी लेयर्ड क्लॉथ मास्क फ़िल्टरिंग में बेहतर होते हैं लेकिन सांस लेने में मुश्किल होते हैं। और वे सिंगल-लेयर मास्क की तुलना में जल्दी गीले हो जाते हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story