×

शरीर से आने वाली दुगन्ध व पसीने से छुटकारा दिलाये नींबू की चाय

seema
Published on: 7 Dec 2018 10:44 AM GMT
शरीर से आने वाली दुगन्ध व पसीने से छुटकारा दिलाये नींबू की चाय
X
शरीर से आने वाली दुगन्ध व पसीने से छुटकारा दिलाये नींबू की चाय

नईदिल्ली । शरीर में पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। पसीना शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। लेकिन समस्या तब आ खड़ी होती है, जब हमारे शरीर में मौजूद कीटाणु पसीने में उपस्थित प्रोटीन्स को ब्रेक कर दुर्गंध पैदा करने लगते हैं। शरीर से आनेवाली इस दुर्गंध भरी समस्या से निजात पाने का समाधान हमारे और आपके रसोई घर में है। किचन में पाई जाने वाली चंद सामान्य चीजों से अपने शरीर को बदबूरहित और तरोताजा बना सकते हैं। नींबू आपके शरीर के पीएच स्तर को कम करने में मदद करता है, ये शरीर में गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। आधा नींबू काट कर उसे निचोड़ कर अंडरआम्र्स के हिस्सों पर रगड़ें। सूखने के बाद अंडरआम्र्स की दुर्गंध खत्म हो जायेगी।

आधा नींबू काटकर, उस पर नमक लगाएं और धीरे-धीरे उसे अंडरआम्र्स पर रगड़ें। दस मिनट के बाद साफ़ पानी से त्वचा को साफ़ कर लें।þएक बड़े चम्मच कॉर्न फ़्लोर में दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें। दस मिनट के बाद अंडरआम्र्स पर इस पेस्ट को लगाकर उसे साफ कर लें।

यह भी पढ़ें : आप भी खाते हैं काजू तो जान लें इसे खाने से पहले ये सब बातें

बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को बेअसर करने, त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखने और बैक्टीरिया के प्रभाव से शरीर में आनेवाली गंध को निष्क्रिय करने में मदद करता है सो बेकिंग सोडा का उपयोग टैल्कम के रूप में करें। इसे अंडरआम्र्स या पैर की उंगलियों के बीच में छिड़कें। एक बार सूखने के बाद उसे साफ कर लें।

पैरों को गंध से बचाने के लिए, अपने जिम के जूते या स्नीकर्स में बेकिंग सोडा डालकर उसे रातभर यूं ही रहने दें। सुबह जूतों को साफ कर दें। बेकिंग सोडा जूतों से गंध को पूरी तरह से खत्म कर देता है।

एक कप पानी मे 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर करें और रोजाना पसीने वाली जगह पर उपयोग करें।

बेकिंग सोडा और कॉर्नफ़्लोर मिलाएं। शरीर की बदबू खत्म करने के लिए इसे पैरों और अंडरआम्र्स पर लगाएं।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस एक-एक चम्मच मिलाएं और पसीने वाली जगह पर लगाने के 5 मिनट बाद साफ कर लें।

चाय में मौजूद टैनिन हमारे शरीर को सूखा रखने में मदद करते हैं, ये पसीने से होनेवाले गंध को रोकते हैं।

पानी में हरी चाय की पत्तियां डाल कर उबालें। पानी ठंडा होने के बाद उसे पसीना आनेवाले हिस्सों पर लगाएं।

एक लीटर पानी उबालें। 2 टी बैग पानी में डालें और 10 मिनट तक उसी में रखें। इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिला लें।

सफेद विनेगर और हरे सेब का विनेगर, दोनों ही शरीर की गंध को प्रभावित करने में बेहद मददगार होते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story