×

Swine Flu Prevention: स्वाइन फ्लू के चपेट में आ रहे हर उम्र के लोग, जानें बचाव के असरदार तरीके

Swine Flu Prevention: स्वाइन फ्लू किसी भी उम्र के लोगों में आसानी से फ़ैल सकता है ख़ास कर बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं में भी इसके फैलने का खतरा अधिक बना रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 2:01 PM GMT
Swine Flu
X

स्वाइन फ्लू (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Swine Flu Prevention: देश में लगातार तेज़ी से स्‍वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जो बेहद चिंताजनक स्थिति को पैदा करता है। बता दें कि स्वाइन फ्लू एच1एन1 इन्फ्लूएंजा (H1N1 Influenza Virus) का ही एक नाम है। अन्य वायरस की तरह ये वायरस भी एक इंसान से दूसरे में तेज़ी से फैलता है। उल्लेखनीय है कि स्वाइन फ्लू किसी भी उम्र के लोगों में आसानी से फ़ैल सकता है ख़ास कर बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं में भी इसके फैलने का खतरा अधिक बना रहता है। ऐसे में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए वैक्सीन लगाया जा सकता है, लेकिन वैक्सीन लेने के बाद भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि स्वाइन फ्लू से बचने के लिए बचाव करना बेहद जरूरी माना गया है।

तो आइये जानते हैं कुछ आसान मगर ख़ास तरीकों को जिनके द्वारा आप स्वाइन फ्लू से अपना बचाव कर सकते हैं:

स्वाइन फ्लू से ऐसे करें बचाव - (Swine Flu Prevention Tips In Hindi)

अपनी चीजों को शेयर करने से बचें

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए अपने खाने-पीने की चीजों को शेयर ना करें । खासतौर पर लोगों के साथ अपने बर्तन, कप्स इत्यादि को तो बिलकुल शेयर न करें। इतना ही नहीं खांसते या छींकते समय टिशू पेपर का इस्तेमाल करना भी इससे बचाव का एक तरीका है।

अगर हो वायरस के लक्षण तो ना जाएँ बाहर

बता दें कि स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने पर बुखार, खांसी, कमजोरी, ठंड लगना और बॉडी पेन इत्यादि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में शरीर में इस तरह के लक्षण नजर आने पर पर घर पर रहना ही आपके और दूसरों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर उपाय है। गौरतलब है कि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इम्यूनिटी बूस्टर वाली चीजों का सेवन

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बेहद जरुरी है। ऐसे में ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती है। इसके लिए आप अदरक, लहसुन और हल्दी जैसी चीजों का काढ़ा बनाकर पीने के साथ तुलसी, नीम, एलोवेरा इत्यादि का भी सेवन कर सकते हैँ। गौरतलब है कि इन नेचुरल पदार्थों से आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट को बढ़ा सकते हैं।

वैक्सीन जरूर लें

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए आपको एच1एन1 वैक्सीन जरूर लेनी चाह‍िए। उल्लेखनीय है कि इस वैक्सीन की केवल एक ही डोज दी जाती है। ध्यान रहें कि वैक्सीन लेने के ल‍िए व्यक्ति की उम्र 10 साल और उससे अधिक होनी चाह‍िए। लेकिन जिन बच्चों की उम्र 6 माह से 9 साल के बीच है, उन्‍हें वैक्सीन के दूसरी 2 डोज दी जाती है। बता दें कि इस वैक्सीन का असर 6 से 8 महीनों के लिए रहता है।

यात्रा के दौरान रखें विशेष ध्यान

अगर आप यात्रा में हैं तो अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए किसी भी चीज को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही बाहर जाने के दौरान फेस मास्‍क और ग्‍लव्‍स का इस्तेमाल अवश्य करें।

प्रोटीन र‍िच डाइट लेना है जरुरी

स्वाइन फ्लू बचाव में प्रोटीन रिच डाइट बेहद सहायक होती हैं। लेकिन ऐसे में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। अगर आपके आपस -पास कोई व्यक्ति इससे पीड़ित है तो उसका विशेष ध्यान रखते हुए समय-समय पर शरीर का तापमान नोट करते रहें।

खूब पीये पानी

स्‍वाइन फ्लू से बचाव में पानी आपकी काफी सहायता कर सकता है। बता दें कि अत्यधिक पानी के सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, सब्जियां और फलों को शामिल करते हुए लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।

अच्छी जगह ही कराएं इलाज

बता दें कि स्वाइन फ्लू एक खतरनाक संक्रमण है जिससे बचने के लिए दवाओं की पर्याप्तता पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में खासतौर पर मरीजों को हमेशा ऐसे अस्पताल में अपना इलाज करवाना चाहिए, जहां पर दवाओं और डॉक्टर्स की उपलब्धता बेहतरीन हो।

समय -समय पर कराएं जांच

एच1एन1 इन्फ्लूएंजा बचाव के लिए मरीजों को समय -समय पर टेस्ट कराना बेहद जरूरी होता है। जिससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। ध्यान रहें ऐसे मरीजों की देखभाल के दौरान मास्‍क लगाना और सरकारी नियमों का पालन करना बेहद जरुरी है।

तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

स्वाइन फ्लू या इंफेक्शन के लक्षण नजर आने से तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे आप संक्रमण फैलने के खतरे से अपना बचाव कर सकते हैं।

सर्दी या जुकाम होने पर करें मास्क का प्रयोग

शरीर में सर्दी-जुकाम के लक्षण दिखायी देने पर मास्क का जरूर प्रयोग करें । इसके अलावा अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन और पानी से धोकर साफ करने के साथ सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करे। उल्लेखनीय है कि ऐसे में बार-बार नाक, मुंह और आंखों को छूने से भी बचें। ध्यान रहें यदि आप सर्दी या जुकाम से पीड़ित है, तो फेस मास्‍क का जरूर प्रयोग करें। साथ ही भीड़ वाले इलाके में भी जाने से बचना चाह‍िए।

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप स्वाइन फ्लू के वायरस से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं। इससे जुड़े ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story