×

Swine Flu: स्वाइन फ्लू के मामलों में हो रही है वृद्धि, जानिये कारण, लक्षण, उपचार

Swine Flu:स्वाइन फ्लू या इन्फ्लुएंजा एक श्वसन वायरल बीमारी है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के एच 1 एन 1 प्रकार के कारण होती है। प्रसार हालांकि वायु जनित और छोटी बूंद के संक्रमण या छूने वाली सतह है जो एक रोगी के वायुमार्ग स्राव से दूषित हो गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 July 2022 11:01 AM GMT
Swine flu spreading in India
X

Swine flu spreading in India (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Swine Flu: मॉनसून के आने के साथ ही स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या में हालिया वृद्धि चिंताजनक रही है। स्वाइन फ्लू, जिसे H1N1 के रूप में भी जाना जाता है, एक मानव श्वसन संक्रमण है जो सूअरों में शुरू हुए इन्फ्लूएंजा के कारण होता है।

डॉक्टर बताते हैं कि इन्फ्लुएंजा टाइप ए वायरल संक्रमण जिसे स्वाइन फ्लू के रूप में जाना जाता है, 2009-2010 की दुनिया भर में महामारी के दौरान व्यापक रूप से फैल गया। 40 से अधिक वर्षों में फ्लू महामारी के रूप में घोषित है। नावेल H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस, जो मानव, एवियन (पक्षी), और सूअर के जीन से बना है, सूअरों में मिला और फिर मनुष्यों में फैल गया, इसका मुख्य कारण था। H1N1 वायरस वर्तमान में फ्लू के टीके में शामिल है और इसे एक विशिष्ट मौसमी फ्लू स्ट्रेन माना जाता है।

स्वाइन फ्लू के कारण

स्वाइन फ्लू या इन्फ्लुएंजा एक श्वसन वायरल बीमारी है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के एच 1 एन 1 प्रकार के कारण होती है। प्रसार हालांकि वायु जनित और छोटी बूंद के संक्रमण या छूने वाली सतह है जो एक रोगी के वायुमार्ग स्राव से दूषित हो गया है। ऊष्मायन अवधि 2 से 8 दिन है और बीमारी फ्लू जैसे लक्षणों से प्रकट होती है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं। लक्षणों में सर्दी, खांसी, बुखार, थकावट, सिरदर्द, गले में खराश, खांसी जो सांस की तकलीफ का कारण बनती है, भूख में कमी, उल्टी या दस्त शामिल हैं। गंभीर परिस्थितियों में सांस लेने में तकलीफ और मौत हो सकती है, लेकिन यह असामान्य है। अधिकांश लोग केवल मध्यम लक्षणों का अनुभव करते हैं। रोगी निम्न लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

-गला खराब होना

-बहती नाक

-खाँसी

-उबकाई , उल्टी

-शरीर मैं दर्द

-सिरदर्द

-थकान

-दस्त

-नम आँखें

-मतली और उल्टी

स्वाइन फ्लू का ट्रीटमेंट

उपचार काफी हद तक सहायक होता है और इसमें बुखार और मायलगिया के लिए बेडरेस्ट, तरल पदार्थ की खपत में वृद्धि, कफ सप्रेसेंट, और ज्वरनाशक और दर्दनाशक दवाएं (जैसे, एसिटामिनोफेन, नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स) शामिल हैं। गंभीर मामलों में अंतःशिरा जलयोजन और अन्य सहायक उपायों की आवश्यकता हो सकती है। उपचार या प्रोफिलैक्सिस के लिए एंटीवायरल एजेंटों पर भी विचार किया जा सकता है। स्वाइन फ्लू का इलाज एंटीवायरल दवाओं जैसे ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) और ज़मानिविर (रिलेंज़ा) से किया जाता है। रेलेंज़ा एक नाक स्प्रे है, जबकि टैमीफ्लू एक गोली है। यदि निमोनिया या छाती में संक्रमण होता है, तो अधिक एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यदि अस्पताल में प्रवेश आवश्यक नहीं है, तो आपको बाद के सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए और अच्छे हाथ और श्वसन स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।

मरीजों को बीमार होने पर घर पर रहने, बीमार लोगों के निकट संपर्क से बचने, बार-बार हाथ धोने और उनकी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

स्वाइन फ्लू से खुद को कैसे बचाएं?

स्वाइन फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए फ्लू का टीका सबसे प्रभावी तरीका है। अन्य सावधानियां भी हैं जो काफी हद तक कोविड -19 सावधानियों के समान हैं जैसे:

-खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक लें और उसके बाद अपने हाथ धो लें

-सुनिश्चित करें कि आप सतहों को छूने से पहले उन्हें साफ कर लें

-सार्वजनिक स्थानों पर अपने चेहरे जैसे आंख, नाक और मुंह को न छुएं

-समय-समय पर हाथ धोते रहें। साबुन और पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प है लेकिन अगर वह उपलब्ध न हो तो आप अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं

-भीड़-भाड़ वाली जगहों पर और फ्लू के चरम समय में लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखें

स्वाइन फ्लू कितने समय तक रहता है?

स्वाइन फ्लू आमतौर पर 3-7 दिनों तक रहता है, लेकिन यह उन रोगियों के साथ 10 दिनों तक बढ़ सकता है, जिन्हें अन्य पुरानी बीमारियां भी हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story