×

Diabetes Signs and Symptoms: उंगलियों को देखकर जाने ब्लड शुगर लेवल, 200 mg/dL पार होने पर दिखता है ये 4 लक्षण

Diabetes Signs and Symptoms: डायबिटीज कोई आम बिमारी नही गंभीर समस्या है। यह आपके शरीर के कई अंगों प्रभावित करती है। यह एक ऐसी बीमारी है जो कि किडनी से लेकर शरीर की नसों तक को नुकसान पहुंचाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 10 Dec 2022 1:08 AM GMT
Diabetes Signs and Symptoms
X

Diabetes Signs and Symptoms (Image: Social Media)

Diabetes Signs and Symptoms: डायबिटीज कोई आम बिमारी नही गंभीर समस्या है। यह आपके शरीर के कई अंगों प्रभावित करती है। यह एक ऐसी बीमारी है जो कि किडनी से लेकर शरीर की नसों तक को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में डायबिटीज का इलाज कराने के लिए डायबिटीज लक्षणों को जानना जरूरी है। लक्षणों से डायबिटीज को पहचाना जा सकता है। दरासल इसके लक्षण आप अपने नाखूनों में देख सकते हैं। तो आइए जानते हैं उंगलियों को देखकर जानें डायबिटीज के बारे में:

डायबिटीज के इन लक्षणों को पहचाने

उंगलियों को सीधा करने में समस्या

हाल ही के एक रिसर्च में पाया गया है कि टाइप 1 और टाइप 2 दोनों प्रकार के डायबिटीज वाले लोगों में बंद उंगलियों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है, जिसे ट्रिगर फिंगर भी कहा जाता है। दरअसल ट्रिगर फिंगर तब होती है जब एक से अधिक उंगलियों को मुड़ने में परेशानी लगती है। इससे डायबिटीज बढ़ जाने पर अनामिका उंगली या अंगूठा मोड़ने में समस्या हो जाती है। साथ ही इसके अलावा मुड़ी हुई उंगलियों को सीधा करने में समस्या होती है। ऐसे में डॉक्टर कोर्टिसोन से सलाह करें। बता दें इंजेक्शन के साथ इलाज करके, कभी-कभी सर्जरी हो सकती है।

पीले और बेहद खराब नाखून

पीले और बेहद खराब नाखून डायबिटीज के कारण हो सकती है। दरअसल डायबिटीज में ये फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है क्यूंकि डायबिटीज वाले लोगों को फंगल संक्रमण का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है जिसे ओनिकोमाइकोसिस कहा जाता है। बता दें कि इस स्थिति में आपके नाखून पीले हो जाते हैं और नाखून खराब हो जाते हैं। दरअसल ऐसा तब होता है जब आपके खून में बहुत अधिक शुगर बढ़ जाता है और इससे नसे खराब हो जाती हैं। साथ ही ऑक्सीजन कम हो जाता है और नाखूल पीले पड़ जाते हैं।

नाखूनों के आसपास लाल होना

नाखूनों के आसपास रेडनसे यानी लाल होने का कारण खराब ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है और इसके कारण नाखूनों के आसपास रेडनेस बढ़ सकती है। ऐसे में आपको अपने क्यूटिकल्स पर भी नजर रखनी चाहिए और जैसे इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि ये तमाम लक्षण इस बात का संकेत हैं कि आप शुगर लेवल बहुत ज्यादा है और आपको डायबिटीज कंट्रोल करने की जरुरत है।

पका हुए नाखून की समस्या

दरअसल शुगर का बढ़ना पस बढ़ने लगता है और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने नाखूनों पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि बढ़े हुए शुगर लेवल के कारण नाखून पक जाते हैं। ऐसे में इससे तेज दर्द हो सकता है और कई बार इंफेक्शन बहुत ज्यादा हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इन लक्षणों के दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story